Weather News: बंगाल में आज से तीन-चार दिनों तक भारी बारिश की आशंका, सतर्कता जारी

बंगाल में आज से तीन-चार दिनों तक भारी बारिश की आशंका है, जिसे लेकर सतर्कता जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश होगी। इसी बारिश के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून भी राज्य में प्रवेश करेगा। गौरतलब है कि मानसूनी हवाएं केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाद अब बंगाल की तरफ बढ़ रही हैं। बंगाल की खाड़ी के उत्तर में निम्न दबाव की सृष्टि हुई है, जिसके कारण तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान पहले ही जता दिया गया था।

कोलकाता के आसमान में इस समय काले बादलों ने डेरा डाल रखा है और हल्की बारिश भी शुरू हो चुकी है। आसपास के जिलों हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना का मौसम भी एक जैसा है। पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान है। भारी बारिश को लेकर दक्षिण 24 परगना व पूर्व मेदिनीपुर के लोग सबसे ज्यादा घबराए हुए हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों आए चक्रवात 'यास' से इन्हीं दोनों जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा था। अब फिर से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने पर उन दोनों जिलों के लोगों पर दोबारा मुसीबतें टूट सकती हैं। दोनों जिलों में टूटे तटबंधों की अब तक मरम्मत नहीं हो पाई है।

भारी बारिश से विभिन्श गांवों में फिर से पानी घुसने की आशंका है, जिससे वहां फिर से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। भारी बारिश को देखते हुए राज्य प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क है और सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता में शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। दूसरी तरफ उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश हो रही है। जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिंपोंग बारिश से सराबोर हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post