रामकृष्ण मठ के उपाध्यक्ष शिवमयानंद महाराज का कोरोना से निधन, पीएम मोदी व ममता ने जताया दुख

प्रसिद्ध रामकृष्ण मठ के उपाध्यक्ष स्वामी शिवमयानंद जी महाराज का शुक्रवार देर रात निधन हो गया। बताया जा रहा है कि वे कोरोना से संक्रमित थे और अस्पताल में भर्ती थे। निमोनिया की शिकायत के बाद उनका सिटी स्कैन कराया गया था, इसमें उनके कोरोना की भी पुष्टि हुई थी। हालांकि डॉक्टरों के काफी प्रयास के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। इधर, उनके निधन पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल जगदीप धनखड़, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व अन्य हस्तियों ने गहरा शोक जताया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'रामकृष्ण मठ के स्वामी शिवमयानंद जी महाराज सामाजिक सशक्तीकरण पर केंद्रित सामुदायिक सेवा पहल में काफी सक्रिय थे। संस्कृति और आध्यात्मिकता की दुनिया में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके निधन से दुखी हूं। ओम शांति।' उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी का रामकृष्ण मठ व मिशन से गहरा जुड़ाव है। स्वामी शिवमयानंद रामकृष्ण मिशन की कई शाखाओं के प्रभारी थे। कोलकाता में स्वामी विवेकानंद के पैतृक आवास और काशीपुर उदयनबाटी तथा कांकुड़गाछी मठ का प्रभार भी उन्हीं पर था। वहीं, ममता बनर्जी ने लिखा, 'रामकृष्ण मठ के उपाध्यक्ष स्वामी शिवमयानंद जी महाराज का निधन काफी दुखद है। उनके जाने से आध्यात्मिक जगत को बडी क्षति हुई है।'

राज्यपाल धनखड़ ने ट्वीट किया, 'रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान कोलकाता के उपाध्यक्ष स्वामी शिवमयानंद जी महाराज के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं।