Amazon ने ख़रीदी हॉलीवुड की 97 साल पुरानी आइकॉनिक कम्पनी MGM, प्राइम वीडियो के खाते में जुड़ीं 4000 फ़िल्में

अमेज़न और हॉलीवुड की आइकॉनिक फ़िल्म कम्पनी एमजीएम के बीच डील फाइनल हो गयी है। 26 मई को अमेज़न ने एमजीएम के साथ हुए करार की घोषणा कर दी। कम्पनी की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि एमजीएम को ख़रीदने के लिए अमेज़न ने 8.45 बिलियन डॉलर यानी लगभग 614 अरब रुपये ख़र्च किये हैं। 

अमेरिकी मनोरंजन इंडस्ट्री में पिछले कुछ दिनों से अमेज़न और एमजीएम के बीच इस करार की चर्चा चल रही थी, जिसकी पुष्टि अब हो गयी है। इस डील के बाद एमजीएम की सभी फ़िल्मों और टीवी कंटेंट को अमेज़न का हक़ होगा। एमजीएम के पास 4000 हज़ार से अधिक फ़िल्में और 17000 टीवी शोज़ की लम्बी लिस्ट है।

97 साल पुराने स्टूडियो ने बनायीं कई क्लासिक फ़िल्में

एमजीएम (Metro Goldwyn Mayer Studios Inc.) की स्थापना 17 अप्रैल 1924 को हुई थी। स्टूडियो ने कई क्लासिक और कामयाब फ़िल्मों का निर्माण किया है, जिनमें जेम्स बॉन्ड सीरीज़ की फ़िल्में, 12 एंग्रीमेन, बेसिक इंस्टिंक्ट, रॉकी साइलेंस ऑफ़ द लैम्ब, लीगली ब्लॉन्ड, मून स्ट्रक, द पिंक पैंथर, द मैग्नीफिसेंट सेवन, टूम्ब रेडर जैसी कालजयी फ़िल्में शामिल हैं। 

वहीं, टीवी शोज़ की बात करें तो फार्गो, द हैंडमेड्स टेल और वाइकिंग जैसे शोज़ शामिल हैं। प्राइम वीडियो और अमेज़न स्टूडियोज़ के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट माइक होपकिंस के अनुसार, इन सभी फ़िल्मों और शोज़ ने 180 एकेडमी अवॉर्ड्स और 100 एमी अवॉर्ड्स जीते हैं। 

प्राइम उपभोक्ताओं को मिलेंगी क्लासिकल फ़िल्में

अमेज़न-एमजीएम की इस डील के बाद इसका सीधा फ़ायदा प्राइम वीडियो के उपभोक्ताओं को होगा, जिन्हें अब प्राइम पर हॉलीवुड की नई-ताज़ा फ़िल्में देखने को मिलेंगी। इस डील के बावजूद अमेज़न एमजीएम को फ़िल्मों और शोज़ के निर्माण में मदद करना जारी रखेगा। एमजीएम के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स के चेयरमैन केविन उलरिच ने इस डील पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि उन्हें एमजीएम के लायन पर गर्व है, जिसने हॉलीवुड के गोल्डन एज से काफ़ी आगे निकल आया है। कहानियों का सफ़र जारी रहेगा। 

भारत में भी फ़िल्म निर्माण में उतर चुका अमेज़न

बता दें, अमेज़न स्टूडियो ने इसी साल भारत में भी फ़िल्म निर्माण में क़दम रखा है। अक्षय कुमार की फ़िल्म राम सेतु को अमेज़न स्टूडियो को-प्रोड्यूस कर रहा है। इस फ़िल्म का निर्देशन अभिषेक शर्मा कर रहे हैं, जिन्होंने तेरे बिन लादेन और परमाणु जैसी चर्चित फ़िल्में डायरेक्ट की हैं। राम सेतु एक एक्शन-एडवेंचर ड्रामा है, जिसकी कहानी भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की जड़ों को टटोलने पर आधारित है।

जैकलीन फर्नांडीज और नुसरत भरूचा की केंद्रीय भूमिका है। राम सेतु अगले साल सिनेमाघरों में आएगी, जिसके बाद यह अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम की जाएगी। फ़िल्म की शूटिंग का मुहूर्त 18 मार्च को अयोध्या में किया गया था।