25 मई तक गया शहर के जीबी रोड और इससे जुड़ी प्रमुख सड़कों पर संचालित केवल दवा की दुकानें ही खुली रहेगी

-डीएम और एसएसपी ने संयुक्त आदेश जारी कर सदर एसडीओ को दिया निर्देश 

सूरज कुमार

--------------

गया। शहर की अतिव्यस्ततम सड़क जीबी रोड और इससे जुड़ी सड़कों पर संचालित दवा दुकानें छोड़कर शेष सभी दुकानें 25 मई तक बंद रहेंगे।इस संबंध में डीएम एवं एसएसपी ने एक संयुक्त आदेश जारी कर सदर एसडीओ को निर्देश देते हुए चिन्हित सड़कों को कंटेंमेंट जोन घोषित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सड़कों को सील करते हुए बैरिकेडिंग करने का भी साथ में आदेश जारी किया है।जोन में पदाधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी गयी है।जो इन क्षेत्रों में सतत निगरानी रखने का कार्य करेंगे।समय समय पर वीडियोग्राफी और स्टीलग्राफी भी करेंगे।ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि प्रशासन को एक तरफ जहां लगातार इसकी सूचना मिल रही है इन क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाने के बावजूद कई दुकानें चोरी छिपे संचालित की जा रही है।साथ ही अप्रत्याशित भीड़ के कारण कोरोना के संक्रमण के मामले भी बढ़ रहे हैं।ऐसे में पंडेमिक डिजीज एक्ट और पंडेमिक डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट का प्रयोग करते हुए प्रशासन को ऐसा निर्णय लेना पड़ा है।क्षेत्र के कुछ इलाकों में काफी भीड़-भाड रहने के कारण लगातार कोविड संक्रमण की आशंका बना है।ऐसी स्थिति में कोविड संक्रमण के विस्तार एवं इस कड़ी को तोड़ने कुछ क्षेत्रों को चिन्हित कर कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। 

इन छह क्षेत्रों को बनाया गया है कंटेमेंट जोन 

 -जीबी रोड पीर मंसुर से जी०वी० रोड गोलपत्थर चौक तक, 

-जीबी रोड, नई गोदाम मोड़ एवं अगल-बगल से सभी शाखा रोड। 

-जीबी रोड छत्ता मस्जिद से बारी रोड होते हुए स्वराजपुरी रोड तक एवं इससे उत्तर। 

-जीबी रोड थाना चौक से के०पी०रोड ढ़ोलकिया गली होते हुए स्वराजपुरी रोड तक एवं इससे उत्तर सभी शाखा रोड जो पुरानी गोदाम एवं धामी टोला होते हुए टिकारी रोड तक जाती है। 

-जीबी रोड चौराहा मोड़ से टिकारी रोड होते हुए बाटा मोड़ तक एवं इससे उत्तर सभी शाखा रोड जो ए०एन० रोड तक जाती है। 

-जीबी रोड छत्ता मस्जिद से बजाजा रोड, टावर चौक, शहीद रोड, लहेरिया टोला होते हुए टिकारी रोड तक एवं इससे जुड़े सभी शाखा रोड ।

यहां मंगलवार से दवा दुकान के अलावे अन्य किसी प्रकार की दुकानें नहीं खुलेंगी। अगर कोई दुकान खुला मिलता है तो कार्रवाई की जायेगी।

यँहा सिर्फ दवा दुकान को छोड़कर अन्य सभी दुकाने बंद रहेगी।

कहतें हैं आधिकारी

इन क्षेत्रों में बेरिकेडिंग कर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनाती की गयी है। ये तीनों पालियों में रहेंगे। लोग बाज नही आरहें हैं। लोगों को समझना होगा। इसके बावजूद भी लोग नहीं माने तो प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और पुलिस पर कार्रवाई की जाएगी।इन क्षेत्रों में बेरिकेडिंग के लिए स्थल को सोमवार को नगर अंचल अधिकरी राजीव रंजन, उप नगर आयुक्त व संबंधित थानाध्यक्ष द्वारा चिन्हित कर बैरिंग गेटिंग किया गया है। 

इन्द्रवीर कुमार,

एसडीओ, सदर, गया