Corona Lockdown in Bengal: कोलकाता से खाली जा रही हैं कई उड़ानें, कुछ में तो महज पांच से सात यात्री

कोरोना की दूसरी लहर और बढ़े हुए आंशिक लॉकडाउन ने यात्रियों का मीटर भी डाउन कर दिया है। यात्रियों की घटती संख्या के कारण धीरे-धीर एयरपोर्ट ​वीरान होता जा रहा है। कोलकाता एयरपोर्ट पर कुछ ऐसी भी उड़ानें संचालित हो रही हैं जिनसे काफी कम यात्री यात्रा कर रहे हैं। यास के कारण बंद हुए एयरपोर्ट के एक दिन बाद एयरपोर्ट एक्सपर्ट को यह उम्मीद थी कि दूसरे दिन अधिक यात्री यात्रा कर सकते हैं लेकिन हुआ इसका ठीक उलटा।

गुरुवार को कुल 34 उड़ानों का संचालन किया गया। इनसे मात्र 1894 यात्रियों ने यात्रा की। वहीं कोलकाता आने वाली उड़ानों में 35 उड़ानें यहां आयी। इनसे कुल 2352 यात्री कोलकाता पहुंचे। आने वाले दिनों में ऐसा लग रहा है कि यात्रियों की संख्या और कम सकती है। एक महीने में 40 हजार यात्रियों की संख्या गिरकर अब चार हजार पर आ गई है। इनमें आने व जाने वाले यात्रियों की संख्या शामिल हैं। इससे एयरलाइंसों व एयरपोर्ट पर बने हुए

टैक्सी ड्राइवरों को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा

आउटलेटों तथा टैक्सी ड्राइवरों को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। कई एयरलाइंस कर्मियों की नौकरी पर बन आयी है। ऐसे में एयरलाइंस अपने कर्मियों की संख्या भी कम कर रही है। गत गुरुवार को फ्लाई दुबई की ओर से संचालित हुई उड़ान से कुल आठ यात्रियों ने कोलकाता से दुबई के लिए यात्रा की। वहीं फ्लाई दुबई की उड़ान संख्या एफजेड 459 से कुल 85 भारतीय कोलकाता लौटे। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बबल परियोजना के तहत ही संचालित हो रही है। ऐसे में विजा व अन्य कठिनाइयों के कारण यात्रियों की संख्या न के बराबर हैं। वहीं विदेशों में यहां लौटने वालों की संख्या ठीकठाक है।

180 सीटर विमानों में जा रहे हैं 50 से भी कम यात्री

कोलकाता एयरपोर्ट पर एयरलाइंस इन दिनों भारी परेशानी से गुजर रहा है। 180 सीटर विमानों में 50 से भी कम यात्री यात्रा कर रहे हैं। गत गुरुवार को इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई6359 से 16 यात्रियों ने यात्रा की है। वहीं एआई 763 से कुल 26 यात्री दिल्ली गये हैं। वहीं शुक्रवार को एआई 738 से 46 यात्रियों ने बंगलुरू के लिए यात्रा की है। एआई 721 से 24 यात्रियों ने बागडोगरा के लिए उड़ान भरी है।

आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद

कोरोना की दूसरी लहर से कोलकाता धीरे-धीरे उबर रहा है लेकिन एयरपोर्ट पर यात्रियों के घटने का सिलसिला लगातार जारी है। एक बार फिर यात्रियों की संख्या में भारी कमी दर्ज की गई है। एयरपोर्ट अधिकारी अब इस बात की उम्मीद जता रहे हैं कि जिस तरह से कोलकाता में कोरोना के केस धीरे-धीरे कम आ रहे हैं, इसे देखते हुए आने वाले दिनों में एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। इसके लिए एयरपोर्ट भी अपनी ओर से पूरी तैयारियों में लगा है, ताकि यात्रियों की भीड़ बढ़ने पर कोरोना से बचने से संबंधित सावधानी बरतने के पूरे इंतजाम यहां हो सकें। 


Post a Comment

Previous Post Next Post