लोन लेने के लिए जरूरी है CIBIL Score, जानिए कैसे करें चेक


डिजिटल लेनदेन बढ़ने से Credit Card की मांग बढ़ गई है. क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि इसमें पेमेंट में सहूलियत रहती है। साथ ही आपको बिल के भुगतान के लिए 50 दिन का समय मिलता है। आप अपनी लेनदेन को आसान किस्तों में कंवर्ट कराकर भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में CIBIL स्कोर का बहुत महत्व है। Credit Card इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अक्सर सिबिल स्कोर को लेकर चर्चा करते होंगे। क्रेडिट कार्ड या बैंक से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर बहुत जरूरी होता है। सिबिल स्कोर के जरिये यह तय होता है कि लोन मिलेगा या नहीं, और अगर मिलेगा तो कितना मिलेगा। 

सिबिल स्कोर में तीन अंको का जिक्र होता है। इससे यह पता चलता है कि लोन का पेमेंट टाइम से किया गया है या नहीं। सिबिल स्कोर तैयार करने के लिए ग्राहक के छह महीने से ज्यादा की क्रेडिट इंफॉर्मेशन ली जाती है। सिबिल स्कोर 300 और 900 के बीच होता है। आमतौर पर 750 से 900 के करीब वाले स्कोर को लोन के लिए अच्छा माना जाता है। आज हम आपको इस खबर में बता रहे हैं कि आप सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं।

अगर आप बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं या आपने पहले से लोन ले रखा है तो आप अपना सिबिल स्कोर मजबूत रखें। समय से कर्ज चुकाएं। कर्ज के भुगतान तारीख को मिस न करें। सबसे जरूरी बात है यह कि सिबिल रिपोर्ट और सिबिल स्कोर दोनों से ही आपके लोन की पात्रता तय होती है, इसे देखने के बाद ही कर्जदाता लोन देते हैं। 

कैसे चेक करें अपना सिबिल स्कोर

ट्रांसयूनियन सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करें

अब, Know Your Score पर क्लिक करें

अब ऑनलाइन फॉर्म भरें, जिसमें नाम, जन्म तिथि, पता, आईडी प्रूफ, पिछले लोन हिस्ट्री और अन्य डेटा की डिटेल मांगी जाएगी

आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा 

सफल सत्यापन के बाद यूजर को CIBIL स्कोर रिपोर्ट मिलेगा

यूजर CIBIL को आवेदन की हार्ड कॉपी भी भेज सकते हैं और मेल द्वारा रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं

ADVERTISEMENT