बंगाल के जयनगर की मोया मिठाई का पहली बार होने जा रहा है निर्यात

बंगाल के प्रसिद्ध ‘जयनगर की मोया’ मिठाई अब देश से बाहर भी अपना स्वाद व सुगंध बिखेरने वाली है। पहली बार इसका किसी देश को निर्यात किया जा रहा है। एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। मोया सर्दियों में खायी जाने वाली मिठाई है।

कोलकाता से 50 किलोमीटर दूर दक्षिण 24 परगना जिले में स्थित जयनगर का मोया खासा प्रसिद्ध है। यह मिठाई खजूर के गुड़ और कनकचुर खोई से बनाई जाती है। इसे 2015 में भौगोलिक संकेत (जीआइ) टैग मिला। कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के कोलकाता क्षेत्र के प्रमुख संदीप साहा ने बताया, ‘‘डीएम एंटरप्राइज के 105 किलोग्राम पालमीरा गुड़ के साथ जयनगर मोया की 45 किलोग्राम की शुरुआती खेप कोलकाता हवाई अड्डे पर आ चुकी है।

यह गंतव्य के लिये बुधवार की सुबह एमिरेट्स की एक उड़ान से रवाना हो जायेगी।’’ जयनगरेर मोया निर्माणकारी सोसायटी के सचिव अशोक कुमार कयाल ने कहा, ‘‘यह खेप बुधवार शाम को बहरीन पहुंच जायेगी। खेप का मूल्य लगभग 45 हजार रुपये है। मोया पांच-सात दिनों तक खराब नहीं होता है।’’ उन्होंने कहा कि यदि खेप को सफलतापूर्वक पहुंचाया जाता है, तो इटली और कनाडा को भी निर्यात किया जायेगा। 

ADVERTISEMENT