अमेरिका में सत्ता बदलते ही चीन ने बदली चाल, पोंपियो समेत 28 अमेरिकी अधिकारियों पर लगाई रोक

चीन  (China) ने अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) समेत 28 अधिकारियों  पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को दी। चीन का कहना है कि इन अधिकारियों ने बीजिंग की संप्रभुता का उल्लंघन किया। 

पोंपियो के अलावा अन्य अधिकारियों में पूर्व आर्थिक सलाहकार  पीटर नवार्रो (Peter Navarro), पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन (Robert O'Brien ),   डेविड आर. स्टीलवेल ( David R. Stilwell), मैथ्यू पोटिंगर (Matthew Pottinger), पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार (Alex Azar), कीथ जे क्राच  (Keith J. Krach) और केली क्राफ्ट ( Kelly Craft), पूर्व राष्ट्रीय सुरक्ष सलाहकार जॉन बोल्टन (John Bolton) और पूर्व व्हाइट हाउस चीफ रणनीतिकार स्टीफन के बैनन (Stephen K. Bannon) के नाम प्रमुख हैं। 

जो बाइडन प्रशासन ने पहले ही चीन और पाकिस्तान के प्रति अपना रवैया स्पष्ट कर दिया था। बाइडन प्रशासन की ओर से कहा गया था  कि भारत में चीन के आक्रामक रवैये के खिलाफ और कश्मीरी आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान पर अमेरिकी सख्‍ती ट्रंप प्रशासन की तरह ही जारी रहेगी। 

ADVERTISEMENT