बिहार में विभागों का बंटवारा, नीतीश ने अपने पास रखा गृह मंत्रालय, तारकिशोर को वित्त का जिम्मा


बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार बन गई है. कल 14 मंत्रियों ने शपथ ली. आज उनके विभागों का बंटवारा हो गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास गृह, सामान्य प्रशासन, विजिलेंस समेत वह विभाग रखें हैं, जिन्हें अन्य मंत्रियों को आवंटित नहीं किया गया है, जबकि डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को वित्त, कॉमर्शियल टैक्स, पर्यावरण और वन, आपदा प्रबंधन, शहरी विकास के साथ सूचना प्रोद्यगिकी विभाग मिला है.

वहीं, डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज, पिछड़ी जाति का उत्थान और ईबीसी कल्याण के साथ उद्योग मंत्रालय मिला है. विजय चौधरी को ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन, सूचना और प्रसारण और संसदीय कार्य विभाग का जिम्मा मिला है. बिजेंद्र यादव को ऊर्जा के साथ ही निषेध, योजना और खाद्य एवं उपभोक्ता मामले का मंत्रालय मिला है.

अशोक चौधरी को भवन निर्माण, सोशल वेलफेयर, साइंस टेक्नोलॉजी के साथ अल्पसंख्यक कल्याण विभाग दिया गया है. मेवालाल चौधरी को शिक्षा मंत्रालय मिला है. शीला कुमार को परिवहन मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. संतोष मांझी को लघु सिंचाई के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग का जिम्मा दिया गया है. वहीं, मुकेश सहनी को पशुपालन और मत्स्य मंत्रालय मिला है.

बीजेपी कोटे के मंत्री मंगल पांडेय का कद बढ़ा है. उन्हें स्वास्थ्य के साथ ही पथ निर्माण और कला एवं संस्कृति मंत्रालय का भी जिम्मा मिला है. अमरेंद्र सिंह को कृषि, कोऑपरेटिव और गन्ना विभाग का प्रभार मिला है. रामप्रीत पासवान को पीएचईडी विभाग मिला है. जीवेश कुमार को पर्यटन, श्रम और खनन विभाग मिला है. रामसूरत को राजस्व और कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है.

ये नेता बने हैं मंत्री

JDU: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल 

BJP: तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, अमरेंद्र प्रताप सिंह, मंगल पांडे, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा 

VIP: मुकेश सहनी 

HAM: संतोष सुमन


ADVERTISEMENT