Bihar Chunav Govt. Formation: आज शाम राजभवन में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, कल ही पेश किया था दावा

 


Bihar Chunav Government Formation बिहार की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम है। आज शाम नई सरकार के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह सबसे अधिक बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले नेता बन चुके हैं। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में शाम 4.30 बजे आयोजित किया जाएगा। इससे पहले नीतीश कुमार गांधी मैदान में शपथ लेते रहे हैं। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह में सीमित लोगों की मौजूदगी रहेगी।

इससे पहले रविवार को एनडीए की बैठक में नेता चुने जाने के बाद उन्‍होंने राज्‍यपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। रविवार को ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधानमंडल दल की बैठक में अगली सरकार में बीजेपी की सहभागिता के खाका पर भी मुहर लग गई। बीजेपी एव एनडए की दोनों बैठकों में बीजेपी के चुनाव पर्यवेक्षक व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव और बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस मौजूद रहे। 

तारकिशोर प्रसाद बने बीजेपी विधानमंडल दल के नेता

रविवार को सबसे पहले बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों व विधान पार्षदों की बैठक पूर्वाह्न 10 बजे के बाद से पटना में हुई। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी शामिल हुए। बैठक में तार किशोर प्रसाद बीजेपी विधानमंडल दल के नेता चुने गए। जबकि, बेतिया से बीजेपी विधायक रेणु देवी उपनेता चुनीं गईं।

अगले मंत्रिमंडल में बीजेपी के प्रतिनिधित्‍व को लेकर विचार

बैठक में अगले मंत्रिमंडल में बीजेपी के प्रतिनिधित्‍व को लेकर विचार किया गया। विदित हो कि बीजेपी विधानमंडल दल की इस बैठक के पहले केंदीय नेतृत्‍व ने उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी को दिल्‍ली बुलाया था। वहां नई सरकार के गठन और संभावित मंत्रियों के नाम पर उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) से बात हुई। इसके बाद वे शनिवार को पटना लौट आए। माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे शामिल होंगे। जबकि, कई पुराने मंत्रियों की इस बार छुट्टी हो जाएगी।

एनडीए की बैठक में नीतीश के नाम पर लगी मुहर

बीजेपी की बैठक के बाद अपराह्न 12:30 बजे से करीब डेढ़ घंटे तक एनडीए की अहम बैठक हुई। बैठक में गठबंधन के नेता के रूप में नीतीश कुमार के नाम पर औपचाहिक मुहर लगा दी गई। बैठक में शामिल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की। एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से नेता चुने जाने के साथ अब उनका सातवीं बार मुख्‍यमंत्री बनना तय हो गया है।



ADVERTISEMENT