चीन के दोस्त पाकिस्तान ने भी TikTok को किया ब्लॉक

भारत और अमेरिका के बाद अब पाकिस्तान ने भी चाइनीज ऐप TikTok को ब्लॉक कर दिया है. पाकिस्तान के टेलीकम्युनिकेशन प्राधिकरण (PTA) को समाज के अलग-अलग हिस्सों से TikTok द्वारा अनैतिक और अश्लील सामग्री को बढ़ावा देने की शिकायत मिली थी. जिसके बाद पाकिस्तान ने टिकटॉक एप को चेतावनी भी दी थी. इसके वाबजूद जब TikTok ने कोई एक्शन नहीं लिया तो पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन प्राधिकरण ने चाइनीज ऐप पर रोक लगाने का फैसला ले लिया है. 

पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन प्राधिकरण ने कहा कि समाज के कई वर्गों से मिली शिकायतों के आधार पर PTA ने वीडियो शेयरिंग ऐप को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया है. पाकिस्तान की जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक प्राधिकरण का कहना है कि कंपनी अवैध ऑनलाइन सामग्री के सक्रिय मॉडरेशन के लिए एक प्रभावी तंत्र के विकास के निर्देशों का पालन करने में पूरी तरह से विफल रही है. इसलिए TikTok को ब्लॉक करने का फैसला लिया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम इमरान खान ने पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन प्राधिकरण को इंटरनेट, सोशल मीडिया और ऐप्स को अश्लीलता से मुक्त करने को कहा था. जिसके बाद PTA ने पांच डेटिंग ऐप्स को बैन किया था जिन पर नग्नता और समलैंगिकता फैलाने का आरोप था. 

पाकिस्तानी सूचना मंत्री शिबली फराज के मुताबिक उन्हें इस ऐप से डेटा सिक्योरिटी की चिंता नहीं है, बल्कि संस्कृति के खराब होने का खतरा है, क्योंकि इस ऐप की वजह से मुल्क में तेजी से अश्लीलता फैल रही है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस बारे में 15 बार बात कर चुके हैं. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है. 

बता दें कि भारत में सुरक्षा के मद्देनजर जून के अंतिम हफ्ते में ही TikTok, हेलो और शेयरइट सहित चीन के 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए थे. इसके बाद जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगा दी गई थी. वहीं तीसरे चरण में सितंबर महीने में पबजी के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगाई थी. 


ADVERTISEMENT