West Bengal : कोलकाता मेट्रो दिसंबर से दक्षिणेश्वर तक ट्रैक पर दौड़ेगी

दक्षिणेश्वर मंदिर जाने के लिए अब आपको घंटों ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल जाएगी। लाइफ-लाइन कही जाने वाली कोलकाता मेट्रो दिसंबर महीने से दक्षिणेश्वर तक ट्रैक पर दौड़ेगी। न्यू गरिया से दक्षिणेश्वर तक 30 रुपये किराया होगा। न्यू-गरिया से मात्र एक घंटे में लोग दक्षिणेश्वर तक पहुंच सकेंगे। संभावना है कि इसका किराया मात्र 30 रुपये होगा।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय में नोआपाड़ा तक मेट्रो रेल चल रही है। वर्तमान में 20 कि.मी. से अधिक का किराया 25 रुपया है। सूत्रों की मानें तो जब दक्षिणेश्वर तक जब मेट्रो दौड़ेगी तो यात्रियों को 5 रुपये और चुकाने होंगे। हालांकि किराये को लेकर फिलहाल चर्चा ही है। इससे पहले संभावना जताई जा रही थी कि दुर्गापूजा में दक्षिणेश्वर तक मेट्रो की सौगात मिल जाएगी।

हालांकि इस पर अब विराम लग गया है। कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने पत्र भेजा है। उम्मीद है कि जल्द ही सीआरएस की अनुमति भी परियोजना को मिल जाएगी। कोलकाता मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) मनोज जोशी ने कहा कि दिसंबर तक लोगों को दक्षिणेश्वर तक मेट्रो की यात्रा करने का मौका मिल सकेगा। इसके लिए पूरे प्रयास जारी हैं। इससे बड़ी संख्या में लोगों को सहूलियत होगी।

नोआपाड़ा से दो स्टेशन

नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर मेट्रो स्टेशन तक 2 स्टेशन शामिल हैं। एक बरागर व दूसरा दक्षिणेश्वर मेट्रो। नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर मेट्रो स्टेशन की दूरी करीब 4.2 कि.मी. है। मेट्रो परिसेवा के लिए दोनों ही स्टेशन सजधज कर तैयार हैं। सूत्रों की मानें तो नोआपाड़ा से केवल 7 मिनट में ही दक्षिणेश्वर तक पहुंचा जा सकेगा। इसी महीने सीआरएस से अनुमति मिलने की उम्मीद लग रही है। 


ADVERTISEMENT