दो और कंपनियों ने लगाई Reliance Retail में पूंजी, अब तक कुल 7.28 फीसद इक्विटी के लिए निवेश

 

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल शाखा रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में निवेश का सिलसिला जारी है। पिछले चार दिनों में कंपनी में पांच बड़े निवेश आ चुके हैं। शुक्रवार देर रात रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में जीआईसी (GIC ) ने पूंजी लगाई है। जीआईसी ने 1.22 फीसद इक्विटी के लिए रिलायंस रिटेल में 5,512.5 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं, शनिवार सुबह टीजीपी (TGP) ने रिलायंस रिटेल में 0.41 फीसद इक्विटी के लिए 1,837.5 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। इस सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रुपये आंका गया है।

इस तरह जीआईसी और टीपीजी ने रिलायंस रिटेल में कुल लगभग 1.6 फीसद हिस्सेदारी के लिए 7,350 करोड़ के निवेश की घोषणा की है। यहां बता दें कि टीपीजी ने इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ही जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.8 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

आरआईएल (RIL) की इस रिटेल शाखा में सबसे पहले 9 सितंबर को सिल्वर लेक ने निवेश की शुरुआत की थी।सिल्वर लेक के बाद केकेआर, जनरल अंटलांटिक और मुबाडला जैसे वैश्विक निवेश फंड इसमें निवेश की घोषणा कर चुके हैं। वहीं, सिल्वर लेक ने हाल ही में रिलायंस रिटेल में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी। इस तरह 25 दिनों में सात निवेशों के माध्यम से रिलायंस रिटेल 7.28 फीसद हिस्सेदारी के बदले 32.19 हजार करोड़ रुपये जुटा चुका है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इन दोनों निवेशों पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, 'भारत के रिटेल सेक्टर का ईको सिस्टम बदलने की आवश्यकता है। जीआईसी व टीपीजी इस उद्देश्य में सहायक सिद्ध होंगे। तकनीकी कंपनियों और बिजनेस में निवश करने के जीआईसी के बढ़िया ट्रैक रिकॉर्ड की मैं प्रशंसा करता हूं।'

वहीं, रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने टीपीजी के निवेश पर कहा, 'भारत के रिटेल सेक्टर में क्रांति और देश के लाखों कारोबारियों की आर्थिक स्थिती में सुधार लाने की हमारी यात्रा में, हमें टीपीजी का स्वागत करते हुए बेहद खुशी हो रही है। TPG का समृद्ध अनुभव रिलायंस रिटेल मिशन के लिए अमूल्य साबित होगा।'


ADVERTISEMENT