एसएस कल्पना चावला स्पेसशिप की हुई सफल लांचिंग, नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा सामान


नासा ने भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम वाले स्पेसशिप की आज सफल लांचिंग की। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए एक वाणिज्यिक कार्गो अंतरिक्ष यान भेजा गया। इसे भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर लॉन्च किया गया। कल्पना चावला को मानव अंतरिक्ष यान में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला के तौर पर सम्मान देते हुए नासा ने यह नाम दिया है।

एस.एस. कल्पना चावला को मिड-अटलांटिक रीजनल स्पेसपोर्ट (MARS) से वर्जीनिया में नासा की वॉलॉप्स फ़्लाइट फैसिलिटी से रात 9 बजकर 38 मिनट पर लांच किया गया। अंतरिक्ष यान, एक नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन साइग्नस पर दो दिन बाद अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचेगा और उससे जुड़ेगा। एनजी -14 मिशन पर एस.एस. कल्पना चावला स्पेसशिप अंतरिक्ष  स्टेशन पर लगभग 3,630 किलोग्राम सामान पहुंचाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले एसएस कल्पना चावला स्पेसशिप की लांचिंग दो बार टाल दी थी। अमेरिकन एयरोस्पेस कंपनी नार्थरोप ग्रुमैन के इस कार्गो स्पेसशिप को शुक्रवार को लॉन्च किया जाना था। हालांकि, लॉन्चिंग से सिर्फ 2 मिनट 40 सेकंड पहले इसके ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट में खराबी आने के वजह से ऐसा नहीं हो सका। नासा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले 29 सितंबर को खराब मौसम की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा सका था।


ADVERTISEMENT