बिहार की आठ विधान परिषद सीटों पर आज वोटिंग, दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर

बिहार विधान परिषद की आठ सीटों के लिए गुरुवार को मतदान होगा, जिनमें चार स्नातक और शिक्षक कोटे की सीटें हैं. स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की चार सीटों पर कुल 59 प्रत्याशी, जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की चार सीटों पर कुल 43 प्रत्याशी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. इस तरह से कुल 106 लोगों के बीच आठ सीटों के लिए मुकाबला होना है.

विधान परिषद सीटों के लिए मतदान सुबह 8:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक होगा और मतपत्र के माध्यम से द्वारा होगा. स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल चार लाख सात हजार 889 मतदाता हैं, जिनमें तीन लाख सात हजार 363 पुरुष और एक लाख 480 महिला मतदाता हैं.

पटना, तिरहुत, कोसी और दरभंगा में स्नातक और शिक्षक सीटों के लिए एक साथ मतदान होगा. इसमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पटना सीट पर 14, तिरहुत सीट पर 12, कोसी सीट पर 17 और दरभंगा सीट पर 17 लोगों ने नामांकन किया है, जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पटना से 8, दरभंगा से 16, तिरहुत से 10 और सारण से 12 लोगों ने नामांकन किया है.

पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस, जेडीयू और आरजेडी 11 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं. तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में जेडीयू और आरजेडी के एक-एक के अलावा कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस, जेडीयू और आरजेडी के प्रत्याशियों सहित कुल 16 प्रत्याशी मैदान में हैं. कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी, एनसीपी, कांग्रेस और आरजेडी के एक-एक प्रत्याशियों सहित कुल 17 प्रत्याशी मैदान में हैं.

पटना शिक्षक निर्वाचन में बीजेपी, आरजेडी और सीपीआई के एक-एक प्रत्याशियों सहित कुल आठ प्रत्याशी मैदान में हैं. इसी प्रकार से सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा व सीपीआई के एक-एक प्रत्याशियों सहित कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा व सीपीआई के एक-एक प्रत्याशियों सहित कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं.

बता दें कि विधान परिषद की 8 सीटें 6 मई को रिक्त हो गई थीं, जब इन पर निर्वाचित विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो गया था. विधान परिषद की 8 रिक्त सीटों में से चार सीटें स्नातक और 4 शिक्षक कोटे की हैं. स्नातक कोटे में पटना स्नातक, दरभंगा स्नातक, तिरहुत स्नातक और कोशी स्नातक सीटें हैं. जबकि शिक्षक कोटे में पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण में चुनाव होने हैं.

कोसी स्नातक से बीजेपी के एनके यादव मैदान में है जबकि बाकी सीटों जेडीयू के उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, शिक्षक कोटे की पटना से बीजेपी के नवल किशोर, दरभंगा से सुरेश राय, तिरहुत से नरेंद्र सिंह और सारण से चंद्रमा सिंह मैदान में हैं. दरभंगा से कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा मैदान में हैं. इसके अलावा पटना स्नातक सीट से जेडीयू के नीरज कुमार का मुकाबला आरजेडी के आजाद गांधी से है. 

दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के मदन मोहन झा और बीजेपी के सुरेश कुमार के बीच है. दरभंगा स्नातक से एमएलसी विनोद कुमार चौधरी जेडीयू उम्मीदवार के रूप में फिर से चुनावी मैदान में हैं और  कांग्रेस के दिलीप कुमार चौधरी से उनका मुकाबला है. तिरहुत से भाजपा के नरेंद्र प्रसाद सिंह का मुकाबला आरजेडी के धनंजय कुमार सिंह से है.


ADVERTISEMENT