भारत ने फिर दिलाई दरियादिली, कोरोना से जूझ रहे नेपाल को गिफ्ट की 2 हजार से ज्यादा रेमेडिसविर दवा


भारत और नेपाल के बीच राजनीतिक रिश्तों में भले ही तल्खी हो लेकिन भारत ने मंगलवार को पड़ोसी देश की कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद की खातिर संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए 2,000 से अधिक रेमेडिसविर दवा की शीशियां गिफ्ट की हैं.

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने भारत सरकार की ओर से मंगलवार को नेपाली विदेश मंत्री प्रदीप कुमार गयाली को रेमेडिसविर की 2,000 शीशियां सौंपीं. 

मलेरिया रोधी दवा भी दी

कोरोना महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रहे नेपाल के लिए भारत सरकार की ओर लगातार मदद की जा रही है जिसमें दवाइयां एक अहम हिस्सा हैं. इससे पहले 9 अगस्त को भारतीय दूतावास ने नेपाल सरकार को आईसीयू वेंटिलेटर दिया था. 

यही नहीं भारत ने कोरोना संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए नेपाल में मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी प्रदान की है.

इस बीच, नेपाल सरकार ने 21 सितंबर से घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. सरकार ने महामारी की वजह से मार्च में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया था.

नेपाल में बढ़ रहे कोरोना केस

21 सितंबर से घरेलू उड़ानों और अंतर-जिला वाहन आंदोलन की अनुमति देने का निर्णय सोमवार को मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया. नेपाली सरकार ने 1 सितंबर से सीमित आधार पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया है.

सरकार ने निजी और सार्वजनिक वाहनों को ऑड और ईवन संख्या के आधार पर संचालित करने की अनुमति दी है. 

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,459 नए केस सामने आने के बाद मंगलवार को देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 56,788 तक पहुंच गई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देशभर की विभिन्न प्रयोगशालाओं में 10,375 कोरोना वायरस परीक्षण किए गए. नेपाल में अब तक कुल 8,61,780 परीक्षण किए गए हैं.

वर्तमान में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं में 15,779 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है. काठमांडू में मंगलवार को एक ही दिन में कोरोना के 676 नए मामले दर्ज किए गए. 1,062 लोगों को डिस्चार्ज किया गया. गौतम ने कहा, 'देशभर में रिकवर हुए लोगों की संख्या 40,638 पहुंच गई है. देश के खई हिस्सों में मंगलवार को 11 लोगों की मौत हो गई जिससे कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 371 हो गई.

ADVERTISEMENT