Dhanbad Railway Station: 174 दिन बाद धनबाद से फिरोजपुर के लिए रवाना हुई गंगा-सतलज एक्सप्रेस, स्टेशन पर लाैटी राैनक


Ganga Sutlej Express कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने 22 जुलाई को यात्री ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था। इसके बाद धनबाद रेलवे स्टेशन से भी रेल गाड़ियां नहीं खुल रही थीं। 174 दिन बाद शनिवार को धनबाद रेलवे स्टेशन से बनकर पहली बार  ट्रेन खुली। यह ट्रेन थी-गंगा-सतलज एक्सप्रेस। रात 9:50 बजे ट्रेन धनबाद स्टेशन से फिरोजपुर के लिए रवाना हुई। इसी के साथ धनबाद रेलवे स्टेशन पर राैनक लाैटने लगी है। धनबाद रेलवे स्टेशन होकर राजधानी एक्सप्रेस, जोधपुर एक्सप्रेस और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी रेलगाड़ियां गुजर रहीं थीं। लेकिन, यहां से लॉकडाउन के बाद पहली बार शनिवार को कोई ट्रेन चली।

नये रास्ते से लुधियाना एक्सप्रेस, दून अयोध्या होकर ही चलेगी

धनबाद फिरोजपुर लुधियाना एक्सप्रेस को चलाने से पहले शनिवार की सुबह इसका स्पीड ट्रायल हुआ। धनबाद से बंधुवा  तक दो रेक के स्पीड ट्रायल की रिपोर्ट के आधार पर यह निर्णय लिया गया है कि लुधियाना एक्सप्रेस फिलहाल 120 की गति से ही चलेगी। धनबाद से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक ट्रेनों को 130 की रफ्तार से चलाने की अनुमति मिल गई थी। पिछले महीने ही पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ने अनुमति पत्र भी जारी कर दिया था। पर ट्रायल के बाद अभी इस ट्रेन को अधिकतम 120 की रफ्तार से चलाया जाएगा। 22 मार्च से बंद लुधियाना एक्सप्रेस के चलने के साथ ही इसका मार्ग भी बदल दिया गया है। बनारस के बाद अयोध्या व फैजाबाद के बजाय सुल्तानपुर होकर लखनऊ जाएगी। इस ट्रेन के साथ ही हावड़ा से देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस को भी नए रूट से चलाने की मंजूरी दी गई थी। पर इसे रेलवे बोर्ड ने वापस ले लिया है। दून एक्सप्रेस के चलने पर इस ट्रेन को अयोध्या और फैजाबाद वाले पुराने रूट से ही चलाया जाएगा।

पहले दिन धनबाद से 723 यात्रियों को लेकर खुली ट्रेन

धनबाद :  लुधियाना एक्सप्रेस दिन धनबाद से 723 यात्रियों को लेकर रवाना हुई। इनमें सबसे अधिक यात्री स्लीपर क्लास के थे।

किस श्रेणी में कितने यात्री

-स्लीपर - 385
-एसी   -   87
-सेकंड सिटिंग - 251

खास बातें

-तेतुलमारी, हजारीबाग रोड व डेहरी ऑन सोन में नहीं रुकेगी ट्रेन
-दो घंटे पहले तक ही मिलेगा करंट रिजर्वेशन
-जेनरल कोच के लिए भी सेकंड सिटिंग का कराना होगा आरक्षण
-धनबाद से गोमो जाने के लिए भी सेकंड सिटिंग का आरक्षित टिकट ही लेना होगा।
-सिर्फ कंफर्म व आरएसी टिकट पर ही प्लेटफॉर्म पर एंट्री
-राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों का कोविड टेस्ट

नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों का धनबाद में कोविड टेस्ट किया जाएगा। राज्य सरकार ने इसे लेकर रेलवे को सूचना दे दी है। राजधानी से धनबाद में उतरने वाले सभी यात्रियों को स्टेशन के प्रतीक्षालय में रोका जाएगा।

ADVERTISEMENT