West Bengal: बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने बांग्लादेशी तस्कर को मार गिराया


बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने एक बांग्लादेशी तस्कर को मार गिराया है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इस तस्कर को 24वीं बटालियन के जवानों ने मालदा के गोपालपुर सीमा चौकी के पास शनिवार शाम को मार गिराया। उन्होंने कहा कि मारा गया तस्कर अवैध रूप से भारतीय सीमा में प्रवेश कर फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलों की तस्करी करने का प्रयास कर रहा था और उसके पास से 75 बोतलें बरामद हुई हैं। बीएसएफ का कहना है कि तस्करी में बाधा देने पर तस्कर ने जवानों पर हमला करने की कोशिश की जिसके बाद आत्मरक्षा में किए गए फायरिंग में वह मारा गया।

मारे गए तस्कर का नाम बादशाह शेख (25) बताया गया है। बीएसएफ की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, फेंसिडिल कोडिन मिश्रित खांसी की दवा है और पड़ोसी देश में शराबबंदी की वजह से इसका सेवन नशा करने के लिए किया जाता है। इस दवा से बांग्लादेश के युवा नशा करते हैं और नशे के लिए वे निर्धारित मात्रा से अधिक इसका सेवन करते हैं। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बॉर्डर इलाके से इस साल अब तक करीब दो लाख फेंसिडिल की बोतलें जब्त की हैं। इसकी बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। 

इस बीच, बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से अब बड़ी संख्या में तालों की तस्करी को नाकाम करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। तालों को एक टोटो रिक्शा के अंदर छिपाकर हकीमपुर सीमा चौकी क्षेत्र से होकर बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। बीएसएफ ने टोटो से कुल 50 ताला बरामद करने के साथ टोटो को भी जब्त कर लिया। जब्त तालों की कीमत लगभग 60,000 रुपये है। सीमा चौकी हकीमपुर में 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने 3 सितंबर की रात करीब 8:30 बजे नियमित ड्यूटी के दौरान एक नीले रंग की टोटो रिक्शा देखा जो कि ग्राम स्वारूपदा से हाकीमपुर की ओर जा रहा था। जब बीएसएफ पार्टी ने टोटो को तलाशी के उद्देश्य से रोका तो उसके चालक की हरकत संदिग्ध लगी। जब टोटो के अंदरूनी हिस्से की जांच की गई तो इसके सीट के नीचे छुपाकर रखे गए 50 ताले बरामद किए गए। तत्काल ही टोटो चालक अजहरुद्दीन सरदार (20) को गिरफ्तार कर लिया। 

ADVERTISEMENT