बढ़ रहा है कोरोना का कहर, आज 7 राज्यों के सीएम के साथ पीएम मोदी करेंगे बैठक

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है.  पिछले काफी दिनों से एक दिन में 90 हजार से एक लाख केस हर रोज सामने आ रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राज्य सरकारों के साथ बैठक करेंगे. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. 

इन बैठकों में इन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे. इन राज्यों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब राज्य शामिल हैं. यही राज्य देश में सबसे अधिक कोरोना केस वाले भी हैं.

इस दौरान पीएम मोदी इन राज्यों के साथ मौजूदा स्थिति, अनलॉक के नतीजे, टेस्टिंग की रफ्तार और आगे की रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों की मानें, तो देश में कुल कोरोना केस का 60 फीसदी हिस्सा इन्हीं सात राज्यों से आता है. इनमें महाराष्ट्र, आंध्र, उत्तर प्रदेश जैसे राज्य आगे हैं. हालांकि, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब रिकवरी रेट में जबरदस्त उछाल आया है और रोज हजारों की संख्या में लोग रिकवर हो रहे हैं. 

अभी क्या है इन राज्यों की स्थिति: 

•    महाराष्ट्र – 12.42 लाख केस, 33 हजार मौत

•    आंध्र प्रदेश -  6.39 लाख केस, 5400 मौत

•    कर्नाटक – 5.33 लाख केस, 8200 मौत

•    उत्तर प्रदेश – 3.64 लाख केस, 5200 मौत

•    तमिलनाडु – 5.52 लाख केस, 8900 मौत

•    दिल्ली – 2.53 लाख केस, 5000 मौत

•    पंजाब – 1 लाख केस, 3 हजार मौत

इन राज्यों में दिल्ली और पंजाब ऐसे राज्य हैं जहां पिछले कुछ वक्त में कोरोना के केस में जबरदस्त उछाल सामने आया है. दिल्ली में कोरोना के मामलों की दूसरी वेव जारी है, जहां टेस्टिंग बढ़ने के साथ ही केस की संख्या दोगुनी हो गई है. अगर देशभर की टेस्टिंग को देखें तो अबतक 6.5 करोड़ से अधिक टेस्ट हो चुके हैं. अबतक एक दिन में सबसे अधिक 12 लाख टेस्ट हो पाए हैं.



ADVERTISEMENT