PM SVANidhi: ऑनलाइन आवेदन कर 10000 रुपये का पाने का आसान तरीका


PM SVANidhi Yojana: कोरोना काल में लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं. ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने कम ब्याज पर लोन देनेवाली एक योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि (PMSVANidhi) है. इसके तहत रेहड़ी-पटरी लगाने और सैलून खोलने वालों को सरकार की ओर से 10,000 रुपये का लोन मिलेगा. खास बात यह है कि इस लोन के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. आइए जानें इसकी पूरी प्रक्रिया-

ऐप या वेबसाइट से करें ऑनलाइन अप्लाई

माइक्रो-क्रेडिट सुविधा योजना पीएम स्वनिधि (PMSVANidhi) के लिए आप मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों के जरिये ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. गूगल प्ले-स्टोर पर आप PMSVANidhi ऐप को फ्री में अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे, क्या करना है?

इसके बाद आपको https://www.pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा या मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको Apply for Loan के विकल्प पर क्लिक करना है. इसके बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर आप लॉगिन कर सकते हैं. लॉगिन के लिए उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें, जो आपके आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक है.

क्या-क्या लगेगा?

इसके बाद आपको क्लेम फॉर्म, दो राजस्व स्टांप, अड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और पिता का नाम, जन्मतिथि जैसी कुछ जरूरी जानकारियां देनी होंगी. इसके बाद आपको एक कैंसिल ब्लैंक चेक भी अटैच करना होगा. फॉर्म भरने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर लोन से संबंधित मैसेज आ जाएगा.

तीन बार में आयेगा पूरा पैसा

इस योजना के तहत आपके खाते में पूरा पैसा तीन बार में आयेगा. हर तीन महीने पर एक किश्त मिलेगी. यह लोन आपको सात फीसदी ब्याज पर मिलेगा. यदि आपको यह प्रक्रिया समझ नहीं आती है और आप खुद से ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते, तो किसी साइबर कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT