बिहार में बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट की तैयारी शुरू, 13 जिलों में 15 नई मशीनें लगाने का निर्देश- मुख्यमंत्री नितीश कुमार


निशा सिंह,युवा शक्ति
------------------
पटना: बिहार में लगातार कोरोना वायरस मरीजों के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है जो कि बिहार के लिए चिंताजनक है लेकिन दूसरी ओर खुशी देखी जा रही है कि बिहार में जो लोग फंसे हुए थे उन्हें स्पेशल ट्रेन से दिल्ली या दूसरे अन्य राज्य को जा रहे हैं। वहीं बाहर से आ रहे प्रवासियों में भी लगातार कोरोना संक्रमण सामने आ रहे हैं तो साथ ही जो बीएमपी 14 बीएमपी 5 बीएमपी 10 और बीएमपी 1 के जवान ड्यूटी में तैनात थे उनमें भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। वहीं बात करे आकड़ों की तो बिहार में कल तक कोरोना के 908 मरीज पॉजिटिव पाए गए थे, जिसमें से  387 मरीज ठीक हुए हैं। 

वहीं कल तक 7मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी थी। गौरतलब है कि बिहार में लगातार कोरोना मरीजों की वृद्धि हो रही है तो दूसरी औऱ अब राज्य के सभी जिले कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इस बीच बिहार सरकार ने राज्य में बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर 13 जिलों में 15 नई मशीनें लगाई जाएंगी। साथ ही जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में जांच की सुविधा शुरू की जाएंगी। बता दें कि टीबी जांच मशीन से कोरोना जांच को मान्यता मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। और 22 मई तक 13 और जिलों में जांच शुरू हो जाएगी। वहीं नालंदा के पावापुरी मेडिकल कॉलेज में भी जांच शुरू होगी। गया और सीवान में भी 15 मई से कोरोना जांच की तैयारी जोरों से चल रही है। साथ ही रोहतास और बेतिया में 16 मई से कोरोना जांच की शुरुआत की जायेगी। इसके साथ ही बक्सर और मोतिहारी में 17 मई से कोरोना की जांच होनी शुरू कर दी जायेगी और 19 मई से मधुबनी और मुंगेर में टेस्टिंग शुरू की जायेगी। 

वही  20 मई से भागलपुर और मधेपुरा में भी जांच शुरू होगी। दोनों जगहों पर दो-दो मशीनें लगाई जाएंगी। अब बात करते है बाकी के जिलों की तो 21मई से पूर्णिया और 22 मई से कटिहार में कोरोना की जांच शुरू होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रोज 10 हजार जांच का निर्देश दिया है। वही स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यह भी जानकारी दी है कि बिहार में 25 और जांच मशीन जल्द ही लगायी जाएंगी, जिससे कोरोना की जांच में कोई कमी ना हो।

ADVERTISEMENT