12 मई को आसमान में एक साथ दिखाई देंगे चांद और बृहस्पति ग्रह, जानें कब और कैसे देख सकते हैं आप


स्टारगेज़िंग इन दिनों किसी रोमांच से कम नहीं है क्योंकि वायु प्रदूषण का स्तर कम हो जाने के कारण अब आप बड़े शहरों में भी अपने घर की छतों से ही साफ आसमान देख सकते हैं. लॉकडाउन की वजह से भले ही लोगों को कुछ परेशानियां हो रही हैं लेकिन साथ ही लोग कुछ नई और अच्छी चीजों का भी अनुभव कर पा रहे हैं. 

दरअसल, आसमान में बृहस्पति ग्रह, चांद के साथ नजर आने वाला है और यह देखने के लिए आपको किसी टेलिस्कोप की भी जरूरत नहीं है. 

अर्थस्काय.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 12 मई की सुबह बृहस्पति और चांद आसमान में एक साथ दिखाई देंगे. इस दौरान चांद और बृहस्पति आसमान में एक दूसरे के नजदीक होंगे लेकिन इतने भी नजदीक नहीं होंगे कि आप उन्हें एक ही टेलीस्कोप से देख सकें. हालांकि, आप उन्हें ऐसे ही बिना किसी चीज के भी देख सकते हैं और या फिर बाइनोकुलर्स की मदद से देख सकते हैं. 

तो इसलिए तारीख याद रखिए कि 12 मईं को आसमान में चांद और बृहस्पति एक साथ दिखाई देंगे. इसलिए फोन में फिल्म या वेब सीरीज देखने की बजाए अपनी बालकनी में आएं या छत पर जाएं और हमारे सौर मंडल के सबसे बड़ ग्रह को चांद के साथ देखें. 

गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले ही आसमान में चांद के साथ बेहद चमकीला शुक्र ग्रह नजर आया था. यह नजारा बेहद ही अद्भुत था और कई लोगों ने खुली आंखों से इस नजारे को देखा था. शुक्र ग्रह आसमान में 28 अप्रैल को सबसे चमकीला नजर आया था. 

ADVERTISEMENT