लॉकडाउन 4.0 जान लीजिए बिहार में क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगादेश में


महामारी अपने चरम पर है वही बिहार में भी महारी अपने चरम पर है हर राज्यों ने लॉक डाउन को बढ़ाने की सिफारिस केंद्र सरकार से की थी जिसके देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉक डाउन को अब 31 मई तक बढ़ने का फैसला लिया है आपको बता दू की हर राज्यों में लॉक डाउन 3 कल यानि रविवार को ख़तम हो गया है हलाकि प्रधानमंत्री मोदी के मुताबित इस लॉक डाउन 4 में कुछ छूट दी जाएगी तो चलिए आपको बारीकी से जानते है की इस लॉक डाउन 4 में क्या क्या खुलेगा और क्या क्या बंद रहेगा।

सबसे पहले तो इस लॉक डाउन 4 में सभी तरह के स्कूल कॉलेज बंद रखने का एलान किया गया है हलाकि सभी के ऑनलाइन क्लास और कोर्स जारी रहेंगे मतबल साफ़ है वर्क फ्रॉम होम रहेगा वही धार्मिक स्थल की बात करे तो इसे भी इस लॉक डाउन 4 में बंद रखने का आदेश दिया गया है हलाकि आपको बता दू की इस बार ईद का पर्व लॉक डाउन के दौरान ही मनाया जाएगा साथ ही आपको बता दू की इससे पहले लॉक डाउन में दौरान ही नवरात्री का भी तेहवार भी मनाया गया था साथ ही अगर बात करे ग्रीन जोन ऑरेंज जोन और रेड जोन इस निर्धारित करने की छूट इस बार राज्य सरकार के ऊपर छोर दिया गया है हलाकि इससे पहले केंद्र सरकार इसके बारे में निर्णय लेती थी।

वही अगर बात करे मॉल सिनेमा हॉल जिम स्विंग पूल आदि की तो इस लॉक डाउन 4 में इन सभी को बंद रखने का आदेश दिया गया है साथ ही रेस्त्रो को होम डिलेवरी करने की सिर्फ इजाजत दी गई है साथ ही सलून खोलने पर भी राज्य सरकार फैसला लेगी अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान जैसे मिठाई या अन्य दुकानों को खोलने पर राज्य सरकारें निर्णय लेंगी. किसी भी कंटेनमेंट जोन में इसकी इजाजत नहीं होगी. वही अगर बात करे बस सेवा चलने की तो कुछ सर्तो के साथ बस सेवा सुरु हो सकती है लेकिन इसका निर्णय राज्य सरकारों पर छोर दिया गया है दो राज्य आपसी सहमति के हिसाब से एक से दूसरे राज्य में बसों के परिचालन की इजाजत दे सकते हैं.

वही दूसरी तरफ मेट्रो सेवा को अभी के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है हलाकि की आपको बता दू की दिल्ली मेट्रो अपने नियमो में कुछ बदलाव कर रहे है ताकि मेट्रो सेवा सुरु की जा सके साथ ही देश में घरेलु विमान सेवा भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है ऐसा कहा गया है कि एयरपोर्ट और फ्लाइट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना काफी मुश्किल है.

ADVERTISEMENT