बंगाल में खुलेंगे बाजार, सप्ताह में तीन दिन खुल सकेंगे सरकारी और निजी दफ्तर


कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 21 मई से कोलकाता समेत राज्य भर में लॉकडाउन की पाबंदियों में बड़ी राहत देने की घोषणा की है। सारी बड़ी दुकानें खोल दी जाएंगी और अंतर राज्य बसों का परिचालन भी शुरू किया जा सकता है। 

राज्य सचिवालय में सोमवार को मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना संकट की इस लड़ाई में पुलिसकर्मियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना लड़ाई में पुलिसकर्मियों की भूमिका बहुत बड़ी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक पश्चिम बंगाल में भी 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि इस बार का लॉकडाउन पहले से अलग होगा। सीएम ने कहा कि इस बार आर्थिक गतिविधियां जारी रहेंगी। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन को तीन भागों में बांट दिया गया है। सबसे अधिक संक्रामक क्षेत्र में पाबंदियां बरकरार रहेंगी। बाकी क्षेत्रों में गतिविधियों की छूट रहेगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि 21 मई से हॉकर्स मार्केट को भी खोला जाएगा क्योंकि लोगों के जीवन और जीविका को चालू रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का पालन करते हुए ही सभी पाबंदियों में ढील दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खुलने से पहले बाजारों को सेनिटाइज किया जाएगा। उन्होंने कोलकाता और राज्य के अन्य हिस्सों में ऑटो परिचालन की भी छूट देने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि आगामी 27 तारीख से एक ऑटो में 2 यात्री लेकर चलने की छूट रहेगी। उन्होंने कहा कि बस और ट्रेन के जरिए बंगाल में अभी तक तीन लाख लोग दूसरे राज्यों से वापस लौट चुके हैं।

राजनीतिक दलों से की सहयोग की अपील
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजनीतिक पार्टियों से राजनीति छोड़कर संकट के समय एकजुट होकर मदद करने की अपील करते हुए कहा कि यह ऐसा समय है जब राजनीतिक पार्टियों को भड़काऊ बयानबाजी करने के बजाय सरकार का साथ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुबह 7:00 बजे के पहले और शाम को 7:00 बजे के बाद कोई भी बंगाल के सीमा के पास ना आए। आने से पहले राज्य सरकार को सूचित करें ताकि उसके आगमन की उचित व्यवस्था की जा सके। उन्होंने बताया कि अभी तक 16 ट्रेन राज्य में आई हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से मजदूरों को लेकर वापस लौटी हैं अभी और ट्रेनों को धीरे-धीरे चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेनिटाइज करने के बाद सैलून और ब्यूटी पार्लर भी खोला जाएगा। सप्ताह में 3 दिन सरकारी और निजी दफ्तरों को खोलने की अनुमति होगी।

ADVERTISEMENT
Previous Post Next Post