Coronavirus को लेकर आज भी सुप्रीम कोर्ट करेगा 2 याचिकाओं की सुनवाई


कोरोना वायरस के फैले संक्रमण की वजह से लोगों को हो रही जरुरती समानों की कमी के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट दायर की गई दो याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. जिनमें एक याचिका सैनिटाइजर और मास्क की कालाबाज़ारी के खिलाफ दाखिल हुई है. याचिका में ज़रूरतमंदों तक इन्हें मुफ्त में उपलब्ध कराने की मांग की गई है.

वहीं दूसरी याचिका संविधान के अनुच्छेद 360 के तहत वित्तीय आपातकाल की घोषणा के लिए दायर की गई है. CASC नाम की संस्था की याचिका में कहा गया है कि केंद्र और राज्यों में समन्वय नहीं है. इस समय पूरे देश में एक जैसी व्यवस्था ज़रूरी है. लोगों को आर्थिक तौर पर अंतरिम राहत देना भी ज़रूरी है. इसलिए अनुच्छेद 360 का इस्तेमाल हो.

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट लगातार कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के चलते लोगों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए सुनवाई कर रहा है. मंगलवार को लॉक डाउन के दौरान लाखों की संख्या में मजदूरों के पलायन पर सुप्रीम कोर्ट ने फिर सुनवाई की.

कोर्ट ने कहा कि इस तरह के पलायन की एक बड़ी वजह है डर और डर की वजह है झूठी खबरें यानी फेक न्यूज़. ऐसे में कोर्ट ने सरकार से फेक न्यूज़ फैलाने वालों के ऊपर सख्त कार्रवाई के लिए कहा.