कोरोना पर भारत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की SAARC देशों से बात, PAK ने किया किनारा


कोरोना वायरस के खिलाफ जारी महाजंग में भारत दुनिया को साथ लेकर चल रहा है. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन (SAARC) देशों के साथ इसपर चर्चा की थी, अब बुधवार को इसी के तहत दूसरी बार चर्चा की गई. लेकिन इस चर्चा में पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ, पाकिस्तान ने इसका कारण बैठक को भारत के द्वारा होस्ट किया जाना बताया.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘पाकिस्तान SAARC का अहम हिस्सा रहा है, कोरोना वायरस जैसी मुश्किल की घड़ी में इस संगठन को एक साथ लड़ाई ल़ड़नी चाहिए. बुधवार को जो चर्चा हुई, उसमें सार्क सेक्रेटरिएट की ओर से कोई शामिल नहीं था यही कारण रहा कि पाकिस्तान इसका हिस्सा नहीं बना.’

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा कि इस चर्चा को एक देश (भारत) के द्वारा आयोजित किया गया था. पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें, तो वहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. पाकिस्तान में अबतक 4000 से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 60 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

आपको बता दें कि भारत समेत पड़ोस के अन्य देशों में जब कोरोना वायरस के केस आने शुरू हुए थे, तब 15 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों के साथ चर्चा की थी. इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तो शामिल नहीं हुए, लेकिन उनकी जगह मंत्री ज़फर मिर्जा शामिल हुए थे.

इस चर्चा के दौरान उन्होंने कोरोना वायरस पर गंभीर चर्चा ना करते हुए, जम्मू-कश्मीर का मसला उठाया. जिसके बाद उनकी काफी आलोचना की गई थी. गौरतलब है कि भारत ने हालिया दिनों में जम्मू-कश्मीर में जो कानून लागू किया है, उसपर पाकिस्तान अपनी आपत्ति जता रहा था.