कोरोना ने चलाई ISRO के बजट पर कैंची, लॉकडाउन से लटकेंगे अंतरिक्ष मिशन


कोरोना वायरस की कहर की चपेट में अब इसरो (ISRO) भी आ गया है. एक तो लॉकडाउन की वजह से इसरो के सभी सेंटर्स पर काम कम हो गया है. ऊपर से कोरोना ने इसरो के बजट पर भी हमला कर दिया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के बजट में बड़ी कटौती की गई है.

इस कटौती की वजह से इसरो की कार्यप्रणाली पर कितना असर पड़ेगा यह कह पाना तो मुश्किल है. लेकिन लॉकडाउन और पैसे की सीमित पहुंच की वजह से इसरो के कई प्रोजेक्ट्स देर हो सकते हैं. यानी कई मिशन इस साल देरी से होंगे. या फिर उन्हें टाला जा सकता है अगले साल तक के लिए.

वित्त मंत्रालय का निर्देश- सीमित करें खर्च

वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग के बजट डिविजन ने एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर अंतरिक्ष विभाग (Department of Space) को कहा है कि आपके वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में 15 फीसदी की कटौती की जा रही है. आपको दिए गए निर्देशानुसार ही अपना खर्च चलाना होगा.

लॉकडाउन में क्या कर रहे हैं इसरो वैज्ञानिक?

इसरो के ज्यादातर वैज्ञानिक लॉकडाउन के दौरान अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं. सभी मिशन होल्ड पर हैं. कुछ मिशन के काम पूरे हो चुके थे. लेकिन सभी प्रोजेक्टस और मिशन को यथास्थिति में रखने को कहा गया है. इसरो के सेंटर्स में लगे करीब 17 हजार वैज्ञानिक और टेक्नीशियन अपने घरों से डेवलपमेंट वर्क पर काम कर रहे हैं. ये सारे डेवलपमेंट वर्क अगले मिशन के लिए हैं.

बजट कम करने से नहीं पड़ेगा मिशन पर असर

इसरो के पूर्व वैज्ञानिक विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इसरो के पास हर मिशन का अलग बजट होता है. आमतौर पर इसरो के पास इतने पैसे होते हैं कि इमरजेंसी में किसी मिशन को रोकना न पड़े. पहली तिमाही की बजट में की गई 15 फीसदी की कटौती से मिशन पर असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि हर मिशन का अलग बजट है. जो बजट पहले से रिलीज किया जा चुका है, उसमें कोई कटौती नहीं होती. ये कटौती उन खर्चों की है, जो पैसे अभी लॉकडाउन में खर्च नहीं होंगे.

लॉकडाउन की वजह से होगी मिशन में देरी

विनोद कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि इसरो के सारे मिशन का एक शेड्यूल बनाया जाता है. उसी शेड्यूल के मुताबिक काम किया जाता है. अगर किसी वजह से किसी मिशन में देरी होती है तो अगले मिशन को शुरू किया जाता है. इस साल अगर इसरो के मिशन में देरी होगी तो वह लॉकडाउन की वजह से होगी. इसके लिए बजट में कटौती से कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

इसरो के ये मिशन हो सकते हैं लेट

इस वित्त वर्ष में इसरो के करीब 10 मिशन प्रस्तावित थे. ये सारे अब देरी से होंगे. इनमें प्रमुख थे - सूर्य के लिए जाने वाला मिशन आदित्य-एल 1, चंद्रयान-3 और गगनयान. इनके अलावा जीसैट-2, रिसोर्ससैट-3 और 3एस, ओशनसैट-3, स्पेडएक्स, आईआरएनएसएस आदि. इसरो ने मानव मिशन गगनयान की इस साल अंत में अनमैन्ड फ्लाइट तय की थी.

इसके अलावा चंद्रयान-3 की तैयारी चल रही थी. सूर्य के अध्ययन के लिए इसरो पहली बार आदित्य-एल1 मिशन भेजने वाला था. लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसरो के लगभग सारे मिशन अब देरी से होंगे. हालांकि यह बता अभी मुश्किल है कि कौन सा मिशन किस समय होगा.

Previous Post Next Post