चीन ने नॉर्थ कोरिया भेजी डॉक्टरों की टीम, किम के वारिस को लेकर अटकलें तेज


नॉर्थ कोरिया के शासक मार्शल किम जोंग उन अगर ठीक हैं तो वो कहां हैं? अगर उनकी तबीयत ठीक है तो फिर चीन ने अपने स्पेशिलिस्ट डॉक्टरों की एक टीम को नॉर्थ कोरिया क्यों भेजा? ये सवाल इसलिए है क्योंकि चीन की टीम ऐसे वक्त पर नॉर्थ कोरिया गई है, जब चीन से फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है. ऐसे में चीनी डॉक्टरों की टीम का उत्तर कोरिया जाना महज इत्तेफाक तो नहीं हो सकता. तो फिर आखिर सच क्या है?

उत्तर कोरिया में कहावत है कि ऊपर खुदा की चलती है और नीचे सुप्रीम लीडर की. तो फिर मार्शल के देश में किम जोंग उन को छोड़कर ऐसा कौन है. जिसके इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम चीन से आए. वो भी कोराना वायरस की इस महामारी के दौर में. अगर मार्शल किम जोंग उन के अलावा उनके परिवार में कोई और बीमार है. तो फिर नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर अपने दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती पर प्योंगयांग में 15 अप्रैल को हुए समारोह में किम शामिल क्यों नहीं हुए. पक्के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता. मगर नॉर्थ कोरिया में कुछ तो ऐसा चल रहा है जिसकी पर्देदारी हो रही है.

एक तो यूं भी उत्तर कोरिया से खबरें बाहर की दुनिया में आती नहीं. ऊपर से अगर वो खबर मार्शल से जुड़ी हुई है. तो फिर सही-गलत का अंदाजा ही लगाना मुश्किल है. यही वजह है कि पूरी दुनिया के लिए उनकी सेहत एक रहस्य बनी हुई है. मगर इस बीच एक खबर जो शक पैदा कर रही है. वो ये है कि चीन से स्पेशिलिस्ट डॉक्टरों की एक टीम कोरिया भेजी गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के इंटरनेशनल लायजन डिपार्टमेंट के एक सीनियर नेता के नेतृत्व में बीजिंग से ये टीम उत्तर कोरिया के लिए निकली है. हालांकि डॉक्टरों की ये टीम क्यों गई है. ना इसके बारे में कोई जानकारी है और ना ही चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया दी है.

जापान की एक मैग्जीन के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में मार्शल किम जोंग किसी वजह से चक्कर खाकर गिर पड़े थे. जिसके बाद से लगातार उनकी हालत खराब है. लिहाजा चीन के मेडिकल एक्टपर्ट की टीम उनके ट्रीटमेंट के लिए नॉर्थ कोरिया गई है. मैग्जीन ने दावा किया कि किम जोंग उन की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी के दौरान स्टंट डालने की जरूरत थी. जो या तो देरी से डाला गया या फिर गलत तरीके से डाला गया. जिसकी वजह से मार्शल की हालत बिगड़ गई है. हालांकि यहां एक बात साफ कर दें कि मार्शल किम जोंग की खराब सेहत के बारे में पिछली जितनी भी जानकारियां सामने आईं थी. वो तकरीबन गलत साबित हुई थी.