About Me

header ads

YES Bank की हिस्सेदारी लेने से मालामाल हुए बैंक, शेयर में उछाल से निवेश हुआ 6 गुना


नकदी के संकट से जूझ रहे YES Bank में अब तक इक्विटी खरीदने वाले घरेलू वित्तीय संस्थानों को प्राइवेट बैंक की रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम के तहत जबर्दस्त फायदा हुआ है.

गौरतलब है कि सात निजी बैंकों और वित्तीय संस्थाओं तथा सार्वजनिक क्षेत्र के तहत आने वाले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 10 रुपये मूल्य (दो रुपये अंकित मूल्य और आठ रुपये प्रीमियम) पर येस बैंक के 1,000 करोड़ शेयर खरीदकर बैंक में 10,000 करोड़ रुपये डाले थे. मंगलवार को बैंक का शेयर 58.65 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ.

अगर निवेशक इन शेयरों का एक अंश बेचते हैं तो उनको तकरीबन छह गुना अधिक रिटर्न प्राप्त हो सकता है.

इन वित्तीय संस्थाओं ने खरीदे हैं शेयर

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, आईसीआईसीआई बैंक और हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) ने येस बैक में एक-एक हजार करोड़ रुपये के 100-100 करोड़ शेयर खरीदे हैं.अगर ये बैंक अपने निवेश का 25 फीसदी अर्थात 25 करोड़ शेयर भी बेचते हैं तो प्रत्येक को येस बैंक के शेयर के वर्तमान मूल्य पर करीब 1,500 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे. इस प्रकार न सिर्फ उनको पूरी निवेश राशि की वसूली होगी, बल्कि अच्छा मुनाफा भी मिलेगा.

इसी प्रकार अन्य बैंकों को भी उनके शेयर का महज एक हिस्सा बेचने से उनके निवेश से कई गुना ज्यादा लाभ मिल सकता है. बता दें कि एसबीआई की अगुवाई में 8 बैंकों और वित्तीय संस्थाओं ने बैंक की आधार पूंजी मजबूत करने को लेकर करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है. येस बैंक में निवेश को लेकर एसबीआई की अगुवाई वाले समूह में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी लि., एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बंधन बैंक, फेडरल बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट भी शामिल हुए हैं.

तीन दिन में 100 फीसदी की बढ़त

बीते तीन कारोबारी दिन में येस बैंक के शेयर में 100 फीसदी से भी अधिक बढ़त दर्ज की गई है. येस बैंक के शेयर में ये तेजी ऐसे समय में आई है जब कोरोना वायरस के संकट की वजह से भारतीय स्टॉक एक्सचेंज अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं.

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन येस बैंक के शेयर में करीब 60 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. येस बैंक के शेयर 58 रुपये के भाव पर पहुंच गए. इससे पहले सोमवार और शुक्रवार को भी येस बैंक के शेयर में तेजी देखने को मिली थी. बैंक के इतिहास में शेयर ने ऐसी बढ़त नहीं देखी गई थी.

मूडीज ने बढ़ाई रेटिंग

कर्ज में डूबे येस बैंक के लिए रेटिंग एजेंसी मूडीज की ओर से अच्छी खबर आई है. दरअसल, मूडीज ने येस बैंक के आउटलुक को पॉजिटिव करते हुए उसकी साख को बेहतर किया है. आरबीआई की पुनर्गठन योजना के तहत पूंजी स्थिति में तेजी के साथ सुधार को देखते हुए रेटिंग एजेंसी ने यह कदम उठाया है.