डानकुनी के बिस्कुट कारखाने में काम शुरू करने के खिलाफ़ श्रमिकों ने किया प्रदर्शन 




युवाशक्ति टीम
-
डानकुनी(हुगली): जिले के डानकुनी में स्थित सोना बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड नामक बिस्कुट कारखाने में लॉकडाउन के दौरान उत्पादन शुरू करने को लेकर श्रमिकों ने विरोध प्रदर्शन किया. शनिवार सुबह कारखाने के श्रमिक गेट पर इकट्ठा हुए और उन्होंने विरोध प्रदर्शन करना शुरू किया. 

श्रमिकों का कहना है कि शुक्रवार को कंपनी प्रबंधन ने एक नोटिस जारी कर श्रमिकों को यह सूचित किया था कि शनिवार सुबह से कारखाने में उत्पादन का काम पुनः शुरू हो जाएगा. श्रमिकों ने बताया कि कंपनी प्रबंधन यह दावा कर रही है कि जिलाधिकारी के अनुमति के बाद ही कारखाने को पुनः शुरू किया जा रहा है. श्रमिकों का आरोप है कि प्रबंधन एक शिफ्ट में 300 से 400 श्रमिकों को एक साथ काम में लगाकर करखाना पुनः शुरू करवाना चाह रही है. वर्तमान समय में कोरोना जैसी महामारी चल रही है। कारखाने में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था नहीं है। चारों तरफ लॉकडाउन चल रहा है. सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही नहीं है। बाहर निकलने पर पुलिस डंडे चला रही है. इसके अलावा कारखाने के आस-पास कोई होटल भी खुला हुआ नहीं है. खाने के लिए भी यदि कोई श्रमिक बाहर निकलता है तो पुलिस उसे डंडा दिखाती है. इस स्थिति में कारखाने में काम कर पाना संभव नहीं है. 

वहीं कंपनी के जनरल मैनेजर ने बताया कि इस विपदा की घड़ी में खाने-पीने के सामानों के कमी को कम करने के लिए बिस्कुट कारखाने को पुनः शुरू करने का परमिशन मिला है. वे बार-बार श्रमिकों यह आश्वासन दे रहे हैं कि कारखाने में हर प्रकार की व्यवस्था मौजूद है. लेकिन इसके बावजूद भी श्रमिक काम पर लौटने को तैयार नहीं है.