कोरोना को लेकर देवघर नगर आयुक्त का दिशा निर्देश


देवघर:नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल ने साफ सफाई की उचित व्यवस्था को लेकर नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को पूरे शहर में फॉगिंग, कीटनाशक दवाइयों, बिलीचिंग पाउडर का छिड़काव लगातार करने का निर्देश दिया हैं। साथ ही उन्होंने पूरे शहर में साफ-सफाई के कार्यों के साथ जहां पर भी बीमारियां फैलने की आशंका हो वहां पर स्पेशल टीम को जाकर सफाई करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावे बाजार क्षेत्र के साथ सभी वार्डों में भी कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए निगम की टीमें को आवश्यक दिशा निर्देश नगर आयुक्त द्वारा दिया गया है। साफ सफाई के दौरान नगर निगम के कर्मचारियों, सफाई कर्मियों को मास्क, ग्लव्स, सेनेटाइजर का अनिवार्य रूप से उपयोग करने का निर्देश नगर आयुक्त द्वारा दिया गया है।
वही वर्तमान समय में नगर आयुक्त  शैलेंद्र कुमार लाल द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी राशन दुकानदार, फल, सब्जी, दूध एवं दवा के दुकानदारों को  निम्नलिखित निर्देश दिया गया हैं.....

1.अपने दुकान के सामने ग्राहकों को लाइन लगाने के लिए जमीन पर 1 मीटर की दूरी बनाएं।

2.अपनी दुकान पर बेचे जाने वाली वस्तुओं की दर लिख कर चिपका दें, ताकि किसी भी परिस्थिति में उच्च दर पर वस्तुओं को नहीं बेचा जा सके।

3.सभी दुकान के सामने बाल्टी में पानी, साबुन, हैंडवाश एवं सेनीटाइजर रखना सुनिश्चित करेंगे, ताकि दुकान पर आने वाले सभी ग्राहक अपना हाथ धो सके।

4.दुकानदार और दुकान के सारे कर्मी खुद भी कई बार हैंडवाश एवं सैनिटाइजर से हाथ धो लेंगे।

5.सभी दुकानदार होम डिलीवरी करने की क्षमता विकसित करेंगे। सभी दुकानदार अपना फोन नंबर सोशल मीडिया एवं जिला मुख्यालय में उपलब्ध कराएंगे, ताकि लोग उस नंबर पर फोन करके आवश्यक सामग्री की मांग कर सकें।

6.किसी भी परिस्थिति में कालाबाजारी करने की कोशिश नहीं करेंगे कालाबाजारी करने की स्थिति में पकड़े जाने पर दुकानदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किया जाएगा एवं उसकी अनुज्ञप्ति रद्द कर दी जाएगी।

7.सब्जी एवं फल दुकान वाले सकरी एवं पतली गली में दुकान नहीं लगाएंगे।