कोरोना को हराने के लिए मोदी सरकार की एक और कोशिश, बनाई टीम-11


देशभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब तक 1139 लोग कोरोना से पीड़ित हैं, जिसमें से 30 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना को लेकर मोदी सरकार ने 11 कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की जिम्मेदारी कोरोना के कारण आई आपातकाल जैसी स्थिति से निपटने की तैयारी का खाका खींचना है.

गृह मंत्रालय की ओर से रविवार को कमेटियों का गठन किया गया. इन कमेटियों में मोदी सरकार के सीनियर अफसरों को शामिल किया गया है. पहली कमेटी मेडिकल इमरजेंसी मैनेजमेंट प्लान के लिए बनाई गई है. इसके अगुवाई नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. पॉल कर रहे हैं.

इसके अलावा दूसरी कमेटी हॉस्पिटल, आइसोलेशन और क्वारनटीन की उपलब्धता और बीमारी की निगरानी, टेस्टिंग और क्रिटकल केअर ट्रेनिंग के लिए बनाई गई है. इसके अलावा मेडिकल इक्पिमेंट, लोगों तक खाना और दवाई की सुविधा, प्राइवेट सेक्टर व एनजीओ के साथ को-आर्डिनेशन और लॉकडाउन को लेकर कमेटियां बनाई गई हैं.

चीन से वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब दुनिया के करीब 183 देशों में पैर फैला चुका है. दुनियाभर में 33 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. दिसंबर में जब चीन में पहला केस सामने आया था, तबसे अबतक करीब 7 लाख 11 हजार लोग संक्रमित होकर बीमार पड़े हैं. इसमें से 1 लाख 48 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं.

कोरोना से अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित

दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका भी कोरोना से कराह रहा है. अमेरिका में कोरोना से करीब 1 लाख 40 लोग संक्रमित हैं. अकेले न्यूयॉक शहर में करीब 50 हजार मरीज हैं. अमेरिका में अबतक कोरोना से करीब 2445 मौतें हो चुकी हैं.