IPL 2020 में आया ये नया नियम, चोटिल खिलाड़ी पर होगा लागू


इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2020 सीजन में कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियम लागू किया जाएगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने सोमवार को गवर्निंग काउंसिल की बैठक से इतर यह जानकारी दी. आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दौरान चोट लग जाती है तो वह मैच से बाहर जा सकता और उसके स्थान पर कोई और खिलाड़ी मैच में आ सकता है. इसे कन्कशन रूल कहा जाता है.

आईपीएल से पहले बीसीसीआई विश्व के शीर्ष खिलाड़ियों को मिलाकर एक ऑल स्टार्स मैच का आयोजन करेगा. यह मैच, चैरिटी मैच होगा. गांगुली ने पत्रकारों से बातचीत में कहा,  'हम इस सीजन कन्कशन सब्स्टीट्यूट और ऑल स्टार मैच लेकर आ रहे हैं. इस बार IPL फाइनल मुंबई में खेला जाएगा.'

IPL में होंगे 5 डबल हेडर

गांगुली ने कहा कि इस सीजन 5 डबल हेडर मतलब एक दिन में दो मैच होंगे. ऐसे में पहला मैच 4 बजे और दूसरा 8 बजे से खेला जाएगा. क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) पर पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि बीसीसीआई सचिव जय शाह इसका जल्द ही आधिकारिक ऐलान करेंगे.

जल्द ही बनाई जाएगी CAC

गांगुली ने कहा,  'CAC जल्द ही बनाई जाएगी. सचिव अमित शाह इसकी आधिकारिक घोषणा करेंगे. सुलक्षणा नाइक और मदन लाल इसमें हैं, लेकिन गौतम गंभीर नहीं हैं.'गांगुली से जब NCA में रिहैब कर रहे हार्दिक पंड्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा 'पंड्या अभी तक फिट नहीं हैं और उनका NCA में इलाज जारी है. उन्हें फिट होने में समय लगेगा.' गांगुली ने बताया कि बीसीसीआई न्यूट्रीशनिस्ट और बायोमैक्निकल गेंदबाजी कोच की नियुक्तियों के लिए विज्ञापन देगी.

Previous Post Next Post