About Me

header ads

PhonePe की नई पहल, ATM नहीं- पड़ोस के दुकानदार के यहां से ऐसे पाएं कैश


डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म PhonePe ने डिजिटल लेन-देन की दिशा बड़ी पहल की है. कंपनी फोनपे ATM लॉन्च कर दी है. जिससे छोटे शहरों में लोगों को कैश की दिक्कतें कम हो जाएंगी. हालांकि फिलहाल फोनपे ने यह सुविधा दिल्ली-एनसीआर में शुरू करने की बात कही है.

दरअसल अब फोनपे के ग्राहकों को कैश निकालने की सुविधा अपने पास के दुकानदारों के यहां से मिल जाएगी. कंपनी का कहना है कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली-एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है. इस सेवा के जरिये लोग पड़ोस में किसी भी दुकान में जाकर कैश प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे करेगा काम?

आम आदमी अक्सर जब एटीएम पर कैश निकालने पहुंचते हैं तो कभी एटीएम में कैश खत्म तो कभी एटीएम खराब का बोर्ड लगा हुआ मिलता है. लोगों को कैश नहीं मिलने से असुविधा होती है. अब वैसे ग्राहक जिन्हें नकदी की जरूरत है वे केवल फोनपे ऐप के स्टोर टैब पर पास के दुकानों में उपलब्ध फोनपे एटीएम का पता कर सकते हैं.

फोनपे ऐप के 'निकासी' बटन पर क्लिक करने के बाद जो नजदीकी दुकानदार है उसके संबंधित दुकानदार को राशि ट्रांसफर करनी होगी. राशि ट्रांसफर होने के बाद दुकानदार से आप उतनी राशि नकद ले सकते हैं.

बिना कोई चार्ज निकासी की सुविधा

ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा उनके संबंधित बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा के समान होगी. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों या व्यापारियों के लिए कोई शुल्क नहीं है. यानी दोनों तरफ से ट्रांजैक्शन फ्री होगा. ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा उनके संबंधित बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा के समान होगी.