कोरोना वायरस से बढ़ा मौतों का आंकड़ा, 106 मरे, 1300 नए केस आए सामने


कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. चीन में अब तक 106 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1300 नए मामले सामने आए हैं. सेंट्रल हुबेई प्रांत में स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 24 और लोगों की मौत वायरस से हुई है और 1,291 अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. अभी तक 4000 से अधिक केस सामने आ चुके हैं. चीन से निकलकर कोरोना वायरस दूसरे देश में पांव पसार रहा है. अमेरिका, हांगकांग, मकाऊ, ताईवान और भारत के बाद अब श्रीलंका में भी कोरोन वायरस के संदिग्ध मिले हैं.

पीएम ने लिया जायजा

सोमवार को चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने नए कोरोनो वायरस के कारगर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. पीएम ने कहा कि देश की एजेंसियों को रोग की रोकथाम और नियंत्रण की गंभीर स्थिति पर ध्यान देने और नागरिकों की जान की सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्रथामिकता देना चाहिए. इसके अलावा, ज्यादा सुव्यवस्थित, मजबूत और वैज्ञानिक कदम उठाकर रोग के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया जाए.

वसंत की छुट्टियां 2 फरवरी तक बढ़ाई गईं

चीनी राज्य परिषद ने कहा कि न्यू कोरोना वायरस निमोनिया की महामारी को रोकने के लिए वसंत त्योहार की छुट्टी को 2 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. कॉलेजों, मिडिल, प्राइमरी स्कूलों और किंडरगार्टन स्कूलों में भी छुट्टियां बढ़ा दी गई है. चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के विशेषज्ञ फंग लू चाओ ने कहा कि न्यू कोरोनावायरस निमोनिया एक श्वसन संक्रमण है. इस बीमारी में मुंह का लार छूने से भी लोग संक्रमित हो सकते हैं. इसलिए यात्राएं कम करें और भीड़ भरे स्थानों पर न जाएं.

चीन जा रहे हैं WHO महानिदेशक

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस चीन के दौरे पर जा रहे हैं. वे चीनी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ महामारी की रोकथाम पर भी चर्चा करेंगे. इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ की टीम भी ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करेगी और चीन के साथ रोकथाम के लिए सहयोग पर चर्चा करेगी.

Previous Post Next Post