About Me

header ads

ब्राजील के राष्‍ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि, कई बड़े समझौतों पर होगी बात


ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि हैं. वह शुक्रवार को भारत आने वाले हैं. पीएम मोदी ने उन्‍हें इस खास समारोह में शामिल होने का न्‍यौता बीते वर्ष नवंबर में ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दिया था. आपको यहां पर ये भी बता दें कि ब्राजील दक्षिण अमेरिकी देशों में सबसे मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश है. इसके अलावा ये तीसरा मौका है कि जब गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अति‍थि के तौर पर ब्राजील के राष्‍ट्रपति इस समारोह में शामिल हो रहे हैं. इससे पहले 1996 में राष्‍ट्रपति फरनांडो हेनरिक कारडोसोर और 2004 में राष्‍ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्‍वा भी गणतंत्र दिवस में बतौर मुख्‍य अतिथी बनकर समारोह की शोभा बढ़ा चुके हैं. 

वर्ष 2016 के बाद यह पहला मौका है जब ब्राजील का कोई राष्‍ट्रपति भारत दौरे पर आ रहा है. इससे पहले वर्ष 2016 में ब्राजील के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति मिशेल तेमर भारत के दौरे पर आए थे. इसके बाद पिछले वर्ष प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने ब्रासिलिया गए थे.  

भारत और ब्राजील के बीच कूटनीतिक संबंधों की बात करें तो 1948 में ये स्‍थापित हुए थे. इसी दौरान भारत ने ब्राजील की राजधानी रियो द जेनेरियो में अपना दूतावास खोला था. अगस्‍त 1971 में इस दूतावास को ब्रा‍सिलिया में ट्रांसफर कर दिया गया था. हालांकि इन संबंधों के इतिहास की बात करें तो यह कई शताब्‍दी पुराने हैं.