इस सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स बन गईं साउथ अफ्रीका की ये सुंदरी


अमेरिका के अटलांटा में रविवार को आयोजित 68वें मिस यूनिवर्स समारोह में 90 सुंदरियों के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने सबको हराकर विश्व सुंदरी का ताज पहना. दुनिया की 90 सुंदरियां इस मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए एक दूसरे को टक्कर दे रही थीं. इन सबको हराकर साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने साल 2019 की मिस यूनिवर्स का खिताब जीता.

जोजिबिनी टूंजी के साथ 20 सुंदरियां सेमीफाइनल में पहुंची थीं. जिसमें भारत की वर्तिका सिंह भी शामिल थीं. हालांकि, वर्तिका टॉप 10 में अपनी जगह नहीं बना सकीं और कॉम्पटीशन से बाहर हो गईं. इसके बाद एक-एक कर के सभी सुंदरियां बाहर हो गईं और अंत में मुकाबला हुआ मेक्सिको की सोफिया अरागोन, की मैडिसन एंडरसन और साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी के बीच.

तीनों फाइनलिस्ट से एक ही वाल पूछा गया। सवाल  था...वह कौन सी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है जो आज की तारीख में हमें युवा लड़कियों को सिखानी चाहिए? तीनों सुंदरियों ने अपना बेस्ट जवाब दिया, लेकिन जो जवाब जोजिबिनी ने दिया उसने उन्हें मिस यूनिवर्स बना दिया. इस सवाल के जवाब में जोजिबिनी ने कहा, 'सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो हमें लड़कियों को सिखानी चाहिए वो है नेतृत्व करना. समाज में अपनी जगह बनाने से ज़्यादा ज़रूरी कुछ भी नहीं हैं'.