About Me

header ads

कांग्रेस पर हमलावर हुए अमित शाह, कहा- राहुल गांधी ने 1800 से ज्यादा बार तोड़े एसपीजी के नियम


लोकसभा में विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) अधिनियम बिल को पेश किया गया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एसपीजी सुरक्षा अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव पेश किया. इसके तहत अब एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके साथ उनके आवास में रहने वालों के लिए ही होगी. सदन में हुई जोरदार बहस के बाद बिल को पास कर दिया गया. इस दौरान कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट भी किया. 

लोकसभा में कांग्रेस से आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और अधीर रंजन चौधरी ने संशोधित बिल का विरोध करते हुए बहस के दौरान कई सवाल खड़े किए. वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) पर कांग्रेस को कटघरे में खड़ा कर दिया. उन्होंने कहा कि यह केवल एक परिवार की सुरक्षा की मांग है. आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनकी सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था कर दी गई है. 

बिना एसपीजी को बताए गांधी परिवार ने की यात्राएं

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गांधी परिवार के सदस्यों ने एसपीजी को सूचना दिए बगैर ही कई बार यात्राएं कीं। करीब 600 बार ऐसा हुआ.  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2015 के बाद एसपीजी को बताए बिना भारत के अंदर 1892 बार और विदेशों में बिना एसपीजी को बताए करीब 247 बार यात्राएं की हैं. इसके पीछे क्या राज छिपे थे? राजनाथ जी को देखिए, कई सालों तक सुरक्षाकर्मियों उन्हें शौचालय तक छोड़ने गए फिर भी उन्होंने कभी कुछ नहीं कहा.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सुरक्षा की समीक्षा के बाद चंद्रशेखर जी की सुरक्षा वापस ली गई कोई नहीं बोला, जबकि चंद्रशेखर जी बहुत बड़े नेता थे, नरसिम्हा राव जी की सुरक्षा ले ली गई कोई नहीं बोला. इंद्र कुमार गुजराज की सुरक्षा ले ली गई। तब भी कोई नहीं बोला.

एसपीजी कवर केवल पीएम और उनके परिवार के सदस्यों को

इसके पहले लोकसभा में विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) अधिनियम पेश करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) अधिनियम में संशोधन के साथ यहां आया हूं. संशोधन के बाद, इस अधिनियम के तहत, एसपीजी कवर केवल पीएम और उनके परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा जो पीएम के निवास पर उनके साथ आधिकारिक तौर पर रहते हैं. 5 साल की अवधि के लिए सरकार द्वारा आवंटित आवास पर रहने वाले एक पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को भी एसपीजी कवर दिया जाएगा.