जगदानंद सिंह ने संभाली बिहार RJD की कमान, BJP पर कसा तंज- महाराष्‍ट्र में ने चुरा ली थी सरकार


राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के राज्‍य परिषद (State Council) की बैठक में नवनिर्वाचित बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह (Jagadanand Singh) ने राज्‍य में सत्ता परिवर्तन की लड़ाई का एलान किया और कार्यकर्ताओं से 2010 के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2010) के लिए एकजुट होने की अपील की. उन्होंने एक बड़ी बात यह कही कि आरजेडी पर बिहार के साथ-साथ केंद्र में भी सत्ता परिवर्तन की जिम्मेदारी है. उनका यह बयान आरजेडी की केंद्रीय राजनीति में नेतृत्‍वकारी भूमिका की महत्‍वाकांक्षा को रेखांकित करता है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर तंज कसते हुए उन्‍होंने कहा कि उसने महाराष्‍ट्र में सरकार चुरा ली थी.

बाद में उन्होंने राबड़ी देवी (Rabri Devi) के आवास पर जाकर उनसे अपने निर्वाचन का प्रमाणपत्र लिया. आगे गुरुवार को वे पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad yadav) से सलाह लेने के लिए रांची जाएंगे.

जगदानंद के प्रदेश अध्‍यक्ष के रूप में निर्वाचन की घोषणा

आरजेडी राज्य परिषद की बैठक बुधवार को पटना के विद्यापति भवन में हुई। इसमें राज्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. तनवीर हसन ने जगदानंद सिंह के प्रदेश अध्‍यक्ष के रूप में निर्वाचन की विधिवत घोषणा की. कार्यक्रम का संचालन चितरंजन गगन ने किया. बीमार होने के कारण राबड़ी देवी कार्यक्रम में नहीं आ सकी थीं. कार्यक्रम में आरजेडी के चार पूर्व प्रदेश अध्यक्ष की मौजूद थे.

बीजेपी ने महाराष्ट्र में तो चुरा ली थी सरकार

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में जगदानंद सिंह ने जनता दल यूनाइटेड (JDU) को कम, भारतीय जनता पार्टी (BJP) को ज्यादा भला-बुरा कहा. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के हालिया सियासी घटनाक्रम पर टिप्‍पणी करते हुए उन्‍होंने बिहार की भी चर्चा की. कहा कि बिहार में सरकार पलटी गई थी, लेकिन महाराष्ट्र में तो चुरा ली गई थी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) नहीं होता तो बीजेपी को मात नहीं मिलती. उन्‍होंने कहा कि बीते लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में आरजेडी हारा नहीं, बल्कि हरा दिया गया था.

बिहार ही नहीं केंद्र में भी परिवर्तन लाएगा आरजेडी

केंद्र सरकार की उपलब्धियों को शून्य बताते हुए जगदानंद सिंह ने बड़ी बात कही. उन्‍होंने कहा कि आरजेडी बिहार ही नहीं केंद्र में भी परिवर्तन लाएगा। उल्‍लेखनीय है कि आरजेडी बिहार में विपक्षी महागठबंधन (Grand Alliance) का प्रमुख घटक है, लेकिन राष्‍ट्रीय स्‍तर पर संयुक्‍त प्रगतिशाील गठबंधन (UPA) का नेतृत्‍व कांग्रेस (Congress) के हाथों में है. ऐसे में जगदानंद के बयान को आरजेडी की बढ़ती राष्‍ट्रीय महत्‍वाकांक्षा के रूप में भी देखा जा रहा है. इस बात को लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) के उस बयान से भी बल मिलता है कि वे तेजस्‍वी यादव (Tejashwi yadav) को हस्‍तिनापुर (Hastinapur) की गद्दी दिलानी है.