WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर, 1 फरवरी 2020 से इन स्मार्टफोन्स पर नहीं करेगा काम


WhatsApp के भारत में ही नहीं दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स हैं. कोई मैसेज भेजना हो या फिर फाइल हम WhatsApp का ही इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा वॉयस और वीडियो कॉलिंग के लिए भी कई लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन WhatsApp के करोड़ों यूजर्स को ये बुरी खबर है. इस ऐप को अब कई एंड्रॉइड डिवाइस और iPhones में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. WhatsApp के हर गतिविधि पर नजर रखने वाले WABetainfo के ट्वीट के मुताबिक, 1 फरवरी 2020 से इस ऐप को इन एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स और iPhones में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. अभी कुछ महीने पहले ही WhatsApp ने Windows 8 या उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर सपोर्ट बंद कर दिया था.

WABetainfo के ट्वीट के मुताबिक, इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस प्रोवाइडर WhatsApp ने Android 2.3.7 और iOS 7 या उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट बंद करने का फैसला किया है. 1 फरवरी 2020 से इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा. इस साल 1 जुलाई 2019 से ही WhatsApp को Microsoft Store से हटा लिया गया है. हालांकि, WhatsApp ने ये भी साफ किया है कि इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स की संख्या बहुत कम है, जिसकी वजह से कम लोग ही इससे प्रभावित होंगे.

इसके अलावा WhatsApp ने ये भी कहा है कि ये यूजर्स KaiOS 2.5.1+ वाले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को JioPhone 1 और JioPhone 2 में इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा Nokia के हाल ही में लॉन्च हुए 4G फीचर फोन में भी इसी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. WhatsApp ने पिछले कुछ महीनों में अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स इंट्रोड्यूस किए हैं, जिनमें फिंगरप्रिंट अनलॉक, ग्रुप मैसेजिंग, प्राइवेट रिप्लाई, ग्रुप एडमिन फीचर्स शामिल हैं. इन नए फीचर्स के लिए यूजर्स को बेहतर रैम और प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन की जरूरत होगी. इसी वजह से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp के सपोर्ट को बंद करने का फैसला किया गया है.