About Me

header ads

Uber अपने राइडर्स को देगा एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, दुर्घटना में मौत पर परिवार को मिलेंगे पांच लाख रुपये


ऐप के जरिए टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी उबर ने अपने राइडरों को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस देने का ऐलान किया है. कंपनी ने बुधवार को इस बात की घोषणा की. उसने कहा है कि कार, ऑटो या मोटरसाइकिल किसी भी सर्विस को ऑप्ट करने वाले राइडर को इस बीमा का लाभ मिलेगा. कंपनी के मुताबिक दुर्घटना में राइडर की मौत होने या किसी भी तरह की विकलांगता (डिसेबिलिटी) की स्थिति में पांच लाख रुपये मिलेंगे. इस इंश्योरेंस स्कीम के तहत हॉस्पिटलाइजेशन के लिए दो लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा. यहीं नहीं इस स्कीम में 50,000 तक का ओपीडी बेनेफिट भी मिलेगा.

उबर ने कार राइड के दौरान इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारती एक्सा के साथ साझेदारी की है. वहीं ऑटो एवं मोटो राइड के लिए टाटा एआईजी के साथ करार किया है। उबर देश के 40 शहरों में सर्विस उपलब्ध कराती है. 

भारत एवं दक्षिण एशिया में उबर के सेंट्रल ऑपरेंस (राइड्स) के प्रमुख पवन वैश ने न्यूज एजेंसी पीटीआइ को बताया, ''हम राइडर्स के साथ बात करके अपनी सर्विस को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते हैं और हमारा ध्यान उन्हें सुरक्षित अनुभव प्रदान करना है. हम पहले ही ड्राइवरों के लिए इंश्योरेंस की घोषणा कर चुके हैं. आज के ऐलान के साथ मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे राइडर्स उबर राइड लेते समय काफी अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे.''

वैश ने कहा कि अभी तक एक्सीडेंट के बहुत कम मामले ही सामने आए हैं लेकिन कंपनी को जोर राइडर की सेफ्टी पर है. उन्होंने स्पष्ट किया कि इस इंश्योरेंस कवर के तहत राइडर को कैब में बैठने से लेकर ट्रिप पूरी होने तक किसी भी तरह की शारीरिक चोट आने पर इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा. 

ऐसे कर सकेंगे दुर्घटना की रिपोर्ट

कैब सर्विस प्रोवाइडर उबर को किसी भी एक्सीडेंट की सूचना देने के लिए राइडर को 'पास्ट ट्रिप्स' सेक्शन पर जाना होगा. इसके बाद उसे 'आई वाज इंवालव्ड इन एन कार एक्सीडेंट' विकल्प को चुनना होगा. वैश ने बताया कि उबर की सपोर्ट टीम इसके बाद राइडर से संपर्क करेगी और क्लेम दिलवाने में इंश्योरेंस पार्टनर के साथ को-ऑर्डिनेट करेगी.