About Me

header ads

RSS ने किया बड़ा बदलाव, रामलाल BJP संगठन महासचिव पद से हटे, वी सतीश को कमान


भारतीय जनता पार्टी (BJP) संगठन महासचिव रामलाल को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है. ये जानकारी सूत्रों के हवाले से दी गई है. बता दें कि 2006 से रामलाल को बीजेपी में संगठन महासचिव की जिम्मेदारी दी गई थी. अब उनकी जगह ये जिम्मेदारी बीजेपी के सह संगठन मंत्री वी सतीश निभाएंगे.

2005 में बीजेपी के संगठन महासचिव संजय जोशी की सेक्स सीडी आने के बाद उन्हें बीजेपी से पद मुक्त किया गया था. उसके बाद 2006 की शुरुआत से रामलाल बीजेपी में संगठन महासचिव का काम देख रहे हैं.
बीजेपी के संगठन महासचिव रामलाल ने 5 जुलाई, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नाड्डा को पत्र लिखा था कि मुझे मेरे दायित्व से मुक्ति दी जाए और किसी उप्युक्त कार्यकर्ता को जिम्मेदारी दी जाए...

वहीं, उन्होंने 30 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था, 'आपके मार्गदर्शन में पार्टी निरंतर विजय की ओर आगे बढ़ रही है. इस दायित्व का निर्वहन करते हुए 11 साल हो गए हैं. मेरी आयु भी 65 साल की हो चुकी है, इसलिए संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर किसी अधिक क्षमता और ऊर्जावान को ये दायित्व दिया जाए जिससे अधिक गति से कार्य हो सके. संगठन मेरे लिए जो भी कार्य तय करेगा  मैं उसका निर्वहन करूंगा.'

गौरतलब है कि बीजेपी केंद्र में संगठन महामंत्री और प्रदेश में संगठन मंत्री संघ से भेजे जाते हैं, जो पार्टी में संगठन, संघ और बीजेपी के बीच में समन्वय का काम देखते हैं. बीजेपी में पार्टी अध्यक्ष के बाद संगठन महासचिव का पद सबसे महत्वपूर्ण होता है.

बता दें कि बीजेपी का राष्ट्रीय संगठन महामंत्री आरएसएस का वरिष्ठ प्रचारक होता है, जो दोनों संगठनों के बीच समन्वय का काम करता है. मिली जानकारी के मुताबिक, अब उन्हें आरएसएस का अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है. फिलहाल संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी अनिरुद्ध देशपांडे के पास है. 

गौरतलब है कि रामलाल पिछले एक दशक से ज्यादा समय से बीजेपी के संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे