About Me

header ads

अमरनाथ यात्राः पहले दिन 8 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किये पवित्र गुफा के दर्शन


दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को वार्षिक यात्रा आरंभ हुई और पहले दिन आठ हजार से अधिक लोगों ने पवित्र गुफा के दर्शन किये. मंदिर से जुड़े अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.  बताया कि जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने प्रथम पूजा में भाग लेकर राज्य में शांति के लिए प्रार्थना की.

श्रीनगर अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एक प्रवक्ता ने  कहा कि दोनों मार्गों से सोमवार सुबह यात्रा आरंभ हुई और यात्रियों के पहले जत्थे ने अपने-अपने आधार शिविरों से पवित्र गुफा की ओर प्रस्थान किया.  बताया कि यात्रा के पहले दिन 8,403 श्रद्धालुओं ने गुफा मंदिर में पूजा अर्चना की. अधिकारियों ने बताया कि वार्षिक तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. तीर्थयात्रा का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्तरों पर बलों की तैनाती की गयी है. 

प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने यात्रा के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की और श्राइन बोर्ड की ओर से राज्य सरकार, सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राज्य पुलिस और सभी संबंधित एजेंसियों का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया. राज्यपाल ने वार्षिक तीर्थयात्रा को सफल बनाने में योगदान देने के लिए कश्मीर के लोगों की भी प्रशंसा की.