बारिश से मुंबई बेहाल, जानमाल का भारी नुकसान


भारी बारिश ने मुंबई और आसपास के इलाकों की परेशानी बढा दी है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि महाराष्‍ट्र के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बरसात होने की संभावना है जबकि अन्य इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद मुंबई में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित, स्थानीय निकाय ने लोगों को घर से निकलने से मना किया.

इसी बीच पुणे और मुंबई में दो अलग-अलग जगह भारी बारिश के कारण दीवारें गिरने की खबर है जिसमें अबतक कुल 22 लोगों की मौत हुई है. जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में हुई जोरदार बारिश के कारण पुणे के अंबेगांव स्थित सिंघड़ कॉलेज की एक दीवार भरभराकर गिर गयी जिसमें दबकर छह लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोग घायल हो गये. हादसा मंगलवार तड़के 1 बजकर 15 मिनट पर हुआ. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम पहुंच चुकी है और राहत बचाव शुरू है. यहां मृतकों की संख्‍या बढने की आशंका है.

इसी तरह के एक मामले में मुंबई शहर के ईस्ट मलाड में एक दीवार झोपड़ियों पर गिर गयी जिसमें 13 लोगों की मौत हो गयी और 13 से ज्यादा घायल हुए हैं. हादसा पिंपरपाड़ा इलाके में हुआ, जहां दीवार के किनारे झोपड़ियों में परिवार र‍हते थे और हादसे के वक्त सो रहे थे. मलबे के नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. मौके पर एनडीआरएफ की टीम राहत बचाव कार्य में जुटी है.