Wednesday, January 20, 2016

दलित छात्र की मौत पर सियासत और गरमाई


नई दिल्ली : हैदराबाद विश्वविद्यालय में दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी मामले को लेकर मंगलवार को सियासत और तेज हो गई है। कांग्रेस, बसपा, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा और आम आदमी पार्टी ने केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर लगे आरोपों को लेकर केंद्र सरकार को घेरा है। वाईएसआर कांग्रेस ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। वहीं कई छात्र संगठनों ने देश में कई जगह पर विरोध प्रदर्शन भी किए। हैदराबाद पुलिस ने तथ्यों के आधार पर तैयार रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेज दी है। इस बीच प्रसिद्ध लेखक अशोक वाजपेयी ने इस विश्वविद्यालय से मिली डी लिट की उपाधि लौटाने की घोषणा की है।

राहुल गांधी छात्रों से मिले
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर रहे छात्रों और मृत रोहित के भाई से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि छात्र अन्याय और विश्वविद्यालय में दलित छात्रों के सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। राहुल ने आरोप लगाया कि मामले में छात्र के पास खुदकुशी के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा था। दिल्ली में बैठे मंत्री का दबाव था। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि वीसी ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। उन्हें पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और वह छात्रों की लड़ाई में साथ खड़े हैं।

केजरीवाल ने कहा, लोकतंत्र की हत्या
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले को 'लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समानता की हत्या' करार दिया। अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि यह आत्महत्या नहीं है, हत्या है। प्रधानमंत्री को मंत्रियों को निलंबित करना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए

मायावती ने केंद्र की आलोचना की
बसपा प्रमुख मायावती ने दलितों को नजरअंदाज करने के लिए मौजूदा केंद्र और पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि दोनों ही पार्टियों ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने अपनी पार्टी के दो नेताओं को हैदराबाद भेजा है।

तृणमूल नेता पहुंचे
सांसद डेरेक ओब्रायन के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस के नेता भी हैदराबाद पहुंचे। छात्र की मौत के लिए पार्टी केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है।

वीसी की गिरफ्तारी की मांग की
हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने वीसी को पद से हटाने और गिरफ्तार करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने बंडारू दत्तात्रेय को भी पद से हटाए जाने को कहा है।

भाजपा का पलटवार
भाजपा ने कांग्रेस उपाध्यक्ष पर दलित छात्र की आत्महत्या के मामले को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा कि इस मुद्दे का छात्र के दलित वर्ग का होने से कोई लेना-देना नहीं है।

मंत्रालय का दबाव बनाने से इनकार
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दलित छात्र के निलंबन के संबंध में विश्वविद्यालय पर कोई दबाव बनाने से इनकार किया है। दत्तात्रेय के पत्र के सिलसिले में मंत्रालय द्वारा 4 रिमाइंडर भेजे पर कहा कि वह केवल प्रक्रिया का पालन कर रहा था।

यहां हुए प्रदर्शन
दलित छात्र के खुदकुशी के विरोध में हैदराबाद में कई जगहों पर छात्रों और दलित संगठनों से जुड़े लोगों ने प्रदर्शन किया। तेलंगाना जागृति युवा मोचा ने शहर में केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय के घर के बाहर प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शनों के चलते हैदराबाद यूनिवर्सिटी में तनाव की स्थिति है। एफटीआईआई पुणे के छात्रों ने एक दिन की भूख हड़ताल रखी। प्रदर्शनकारी छात्रों ने इसे राज्य प्रायोजित हत्या करार दिया। गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के करीब 50 दलित छात्रों ने गांधीनगर में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। फगवाड़ा में पंजाब अंबेडकर सेना के कार्यकर्ताओं ने विरोध मार्च निकाला और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी का पूतला फूंका।