Thursday, April 23, 2015

'चीन ने चेताया, उत्तर कोरिया कर रहा परमाणु हथियारों का प्रसार'

सोल : चीन के परमाणु विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया के पास शायद 20 परमाणु हथियार है और उसके पास इस आंकड़े को अगले साल तक दोगुना करने लायक यूरेनियम संवर्धन क्षमता हो सकती है।
वॉल स्ट्रीट जर्नल में आज कहा गया है कि यह अनुमान पूर्व में चीन द्वारा किए गए आकलन से कहीं ज्यादा है। साथ ही यह हालिया अमेरिकी आकलन से भी अधिक है जिसके अनुसार, उत्तर कोरिया के पास परमाणु हथियारों की संख्या 10 से 16 के बीच है।
उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के एक अग्रणी विशेषज्ञ सीजफ्राइड हेकर ने कहा कि प्योंगयांग को परमाणु हथियार रहित करने के लिए समझा रहे अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चुनौती उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के भंडार से बढ़ेगी।
चीनी अनुमान, उसके सहयोगी की परमाणु महत्वाकांक्षा के बारे में बीजिंग में बढ़ती चिंता को जाहिर करता है। इससे विशेषज्ञों का यह नवीनतम अनुमान भी जाहिर होता है कि प्योंगयांग परमाणु हथियारों के रास्ते पर कहीं अधिक तेजी से बढ़ रहा है।
अमेरिकी शोधार्थियों की हालिया रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि उत्तर कोरिया अगले पांच साल में परमाणु हथियारों का प्रसार करने के लिए तैयार प्रतीत होता है और वर्ष 2020 तक उसके पास 100 परमाणु हथियार हो सकते हैं।