नारी शक्ति से बनेगा विकसित भारत : पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को नमो ड्रोन दीदी अभियान की शुरुआत की. इस योजना के तहत 1 हजार आधुनिक ड्रोन महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को सौंपने का अवसर मिला है. नई दिल्ली में नारी शक्ति विकसित भारत कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नारी शक्ति 21वीं सदी में भारत की तकनीकी क्रांति का नेतृत्व कर सकती है. उन्होंने कहा कि आईटी सेक्टर, स्पेस सेक्टर और साइंस सेक्टर में आज भारत की महिलाओं ने अपना पचरम लहराया है.

इसी के साथ उन्होंने कहा कि आज एक तरफ महिलाएं आसमान छू रही हैं तो दूसरी तरफ आधुनिक खेती के तकनीक भी सीख रही हैं. इसी सिलसिले में पीएम ने नमो ड्रोन दीदी योजना को लॉन्च किया है. उन्होंने कहा कि ये योजना महिलाओं के लिए कई अवसरों के द्वार खोलेगी. इससे ग्रामीण भारत सशक्त होगा.

सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले सालों में देश में ड्रोन तकनीक का विस्तार होने जा रहा है. देश में ‘नमो ड्रोन दीदियों’ के लिए असंख्य रास्ते खुलने वाले हैं. उन्होंने कहा कि भारत में स्वयं सहायता समूहों ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचा है.

इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियों पर भी निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जब भी मैंने महिला सशक्तिकरण की बात की है, कांग्रेस जैसी पार्टियों ने मेरा मजाक उड़ाया और मेरा अपमान किया. उन्होंने कहा कि मोदी की योजनाएं जमीनी अनुभवों का नतीजा हैं. मोदी की संवेदनाएं और मोदी की योजनाएं जमीन से जुड़े जीवन के अनुभवों से निकली हैं.

उन्होंने कहा कि बचपन में मैंने जो अपने घर में देखा, अपने आस-पड़ोस में देखा, फिर देश के गांव-गांव में अनेक परिवारों के साथ रहकर जो अनुभव किया, वही आज इन योजनाओं में झलकता है. इसलिए ये योजनाएं मेरी माताओं-बहनों-बेटियों के जीवन को आसान बनाती हैं, उनकी मुश्किलें कम करती हैं.

उन्होंने कहा कि देश में 1 करोड़ से ज्यादा बहनें पिछले दिनों अलग-अलग योजनाओं और प्रयासों के कारण लखपति दीदी बन चुकी हैं. ये आंकड़ा छोटा नहीं है. इसी के साथ उन्होंने कहा कि मैंने ये फैसला लिया कि हमें अब 3 करोड़ लखपति दीदी के आंकड़े को पार करना है. इसी मकसद से 10 हजार करोड़ रुपये की राशि भी इन दीदियों के खाते में ट्रांसफर की गई है.

Post a Comment

Previous Post Next Post