रिजर्व बैंक के सामने नोट बदलने को लेकर विवाद, कोलकाता शहर बना रणक्षेत्र


कोलकाताः रिजर्व बैंक के सामने 2000 रुपये का नोट बदलने के लिए  गुरुवार सुबह लंबी कतार लगी थी. मगर रिजर्व बैंक के सामने विवाद शुरू हो गया. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के समर्थक आपस में भिड़ गए. विवाद के चलते स्थिति अंततः मारपीट में बदल गयी. तृणमूल का आरोप है कि कांग्रेस पार्षद संतोष पाठक नोट बदलने के लिए लाइन में खड़े लोगों से प्रति व्यक्ति 200 रुपये ले रहे थे.

दूसरी ओर, कांग्रेस ने शिकायत कि है वहां तृणमूल द्वारा धन उगाही की गई है. दरअसल पहले काफी देर तक लाइन में खड़े रहने के कारण कई लोग एक-दूसरे से उलझ गये. पुलिस और रिजर्व बैंक के सुरक्षा कर्मी बीच बचाव आये तो वे लोग उनसे भी उलझ गए. इस बीच यह मामला राजनीतिक रूप ले लिया और कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस समर्थक आपस में भीड़ गए. स्थिति लगभग हाथापाई तक पहुंच गई. 

इसके बाद एक तरफ कांग्रेस के झंडे के साथ कुछ राष्ट्रीय कांग्रेस के समर्थक और दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस के झंडे के साथ कुछ तृणमूल कांग्रेस के समर्थक वहां विरोध करने आ गये. जब प्रदर्शनकारी एक-दूसरे में झड़पें शुरू हो हुईं. इस घटना में तृणमूल और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कई कार्यकर्ता घायल हो गए और कई को मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. बाद में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया. स्थिति पहले से कुछ हद तक स्थिर है. बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर  तैनात है.

Post a Comment

Previous Post Next Post