CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा जारी


नई दिल्ली: CBSE Board Class 12th Chemistry Paper:सीबीएसई बोर्ड यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू हैं. आज सीबीएसई कक्षा 12वीं केमिस्ट्री का पेपर था. पेपर आज सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चला था. इस साल की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पिछले साल से अलग है. अलग इस मायने में कि इस साल सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न के साथ प्रश्नों के प्रकार में भी कई तरह के बदलाव किए हैं. 

इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सब्जेक्टिव से कहीं ज्यादा ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को शामिल किया गया है. छात्रों को सीबीएसई परीक्षा पैटर्न के आधार पर मल्टीपल च्वाइस क्यूश्चन, शॉर्ट आंसर टाइप क्यूश्चन के साथ-साथ लॉन्ग आंसर टाइप के प्रश्नों का उत्तर देना होगा.

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं केमिस्ट्री पेपर में 16 अंकों के लिए 16 प्रश्न थे. वहीं 10 अंकों के लिए 5 प्रश्न, 21 अंकों के लिए 7 प्रश्न, 8 अंकों के लिए 2 प्रश्न, 15 अंक के लिए 3 प्रश्न और 70 अंकों के लिए 35 प्रश्न पूछे गए हैं. छात्रों को सभी प्रश्नों का जवाब देना जरूरी है. हालांकि सीबीएसई इस साल बोर्ड परीक्षा के टॉपरों, छात्रों के मार्क्स और उनके पर्सेंटेज की जानकारी नहीं देने जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई 12वीं केमिस्ट्री का पेपर वेल बैलेंस्ड था. न्यूमेरिकल बेस्ड क्यूश्चन के साथ अन्य प्रश्न बैलेंस मात्रा में पूछे गए थे. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं केमिस्ट्री पेपर में पास होने के लिए छात्रों को 33 प्रतिशत अंकों की जरूरत पड़ेगी. 

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी. सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं आसर-की प्रत्येक विषय के लिए अलग से जारी की जाएगी. छात्र वेबसाइट से सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर की जांच कर सकेंगे. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की अगली परीक्षा अब 29 फरवरी को होनी है. 29 फरवरी को जियोग्राफी सब्जेक्ट की परीक्षा है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post