नेताजी जयंती : अयोध्याधाम से सीधे कोलकाता पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत


कोलकाता: अयोध्याधाम में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत तीन दिवसीय प्रवास पर कोलकाता पहुंच गए हैं. संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने मंगलवार सुबह बताया कि संघ प्रमुख अयोध्या से सीधे सोमवार रात करीब 11:30 कोलकाता पहुंचे हैं. 23 जनवरी और 24 जनवरी को उनके पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रम हैं.

आज बारासात में डॉ. भागवत का कार्यक्रम है. वहां एक हजार से अधिक स्वयंसेवक गणवेश में उपस्थित होंगे. पिछले साल भी 23 जनवरी को मोहन भागवत कोलकाता में थे. वो नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर ''नेताजी लोह प्रणाम'' कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए थे. सरसंघचालक पिछले महीने दिसंबर में दो दिवसीय दौरे पर बंगाल आए थे. उन्होंने पूर्व सीबीआई प्रमुख उपेन विश्वास, अभिनेता विक्टर बनर्जी, तबला वादक विक्रम घोष और भाजपा नेता कल्याण चौबे से मुलाकात की थी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री ने नेताजी की तस्वीर के साथ एक पोस्ट माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा है. इसमें उन्होंने लिखा है कि पूरे विश्व के गौरव नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि और प्रणाम.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिसा के कटक में एक बंगाली परिवार में हुआ था. भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने में इनका बहुत बड़ा योगदान था. ''तुम मुझे खून दो-मैं तुम्हें आजादी दूंगा'', ''जय हिंद-जय भारत'' और ''दिल्ली चलो'' जैसे नारों से उन्होंने देश के युवाओं में देशभक्ति की लौ जलाई थी.

स्वतंत्रता की लड़ाई में पहले ये महात्मा गांधी के ही साथ थे, लेकिन बाद में अलग होकर इन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने की योजना बनाई. उन्होंने साल 1939 में फॉरवर्ड। ब्लॉक की स्थापना की और इसके बाद साल 1943 में 21 अक्टूबर को आजाद हिंद फौज का गठन कर अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र लड़ाई लड़ी. हालांकि उनके निधन को लेकर स्पष्ट कोई प्रमाण नहीं है इसलिए यह मांग की जाती है कि भारत सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित सारे गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post